News

17 साल के मुन्ना के माथे पर कुदरत ने लिख रखा है CAT

Created at - April 1, 2018, 11:53 am
Modified at - April 1, 2018, 11:53 am

मंडला। C A T मतलब होता है कैट और कैट का मतलब होता है बिल्ली, बिल्ली को बेहद ही चतुर, चपल और चालाक माना जाता है। दबे पांव घरों में घुसकर चोरी-चकारी करने वाले इस जीव का पोषण कुछ लोग पालतू के रूप में भी करते है। बचपन में हमे बताया गया बिल्ली शेर की मौसी होती है आज तक आपने यह सिर्फ सुना ही होगा लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने वाले है जिसे जानकर आप इस बात पर विश्वास भले ना करें लेकिन सोचेंगे जरूर कि क्या सचमुच बिल्ली शेर की मौसी है ? लेकिन उससे पहले आप नीचे दी गई तस्वीर देखिए, और गौर से देखिए।

देखें - 

आपको तस्वीर में एक बाघ आराम करते नजर आ रहा है बाघ के कान खड़े है जो उसके चौकन्ना होने की निशानी है, उसकी निगाहे नीचे है मानो अपनी खोई हुई किसी कीमती चीज को खोज रहा हो। लेकिन क्या आपने बाघ के माथे पर ध्यान दिया, क्या बाघ के माथे पर उसकी दाई पलक के उपर बने "C" को आप देख पाए, क्या उसके कपाल पर उभरे "A" को आपने देखा, उसकी बाई आंख के उपर बने "T" पर अपकी नजर रूकी, नहीं तो फिर एक बार फिर तस्वीर देखिए। 

देखें - 

जी, आप ने जो पढ़ा वह बिल्कुल सही है। मध्यप्रदेश के मंडला जिले में आने वाले कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के किसली रेंज में रहने वाले इस बाघ के माथे पर प्रकृती ने अपनी अमिट छाप छोड़ी है इसने जन्म तो टाइगर के रूप में लिया लेकिन प्रकृति ने इसके माथे पर अंग्रेजी में CAT कैट लिखकर इसे बाकी बाघों से अलग कर दिया। मुन्ना के नाम से टाइगर प्रेमियों में मशहूर इस बाघ के माथे पर उभरे अंग्रेजी के शब्दों को देख वन्य जीव विज्ञानी भी आश्चर्य में है। 

देखें - 

वन्य जीव प्रेमी और देश विदेश के कई सैलानी हर साल इस अनोखे बाघ को देखने कान्हा-किसली पहुंचते है। लेकिन कुछ समय पहले एक इलाके पर स्वामित्व को लेकर हुए खूनी संघर्ष के बाद मुन्ना गंभीर रूप से घायल हो गया था जिसके बाद से ही वह लंबे समय तक गायब रहा। वनकर्मी और पर्यटकों के मन में कुछ अनहोनी की आशंका पैदा होने लगी। लेकिन शुक्रवार के दिन कुछ पर्यटकों ने कान्हा के इस मशहूर टाईगर की तस्वीरें लेकर मुन्ना के चाहने वालों को राहत देने का काम किया। तस्वीरों में मुन्ना पूरी तरह स्वस्थ दिखाई दे रहा है वन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक फिलहाल मुन्ना की मौजूदगी किसली रेन्ज में देखी गई है, और वह पूरी तरह स्वस्थ दिखाई दे रहा है। आपको बता दें कि मुन्ना की उम्र लगभग 17 साल है और वह अपनी उम्र के अन्य बाघों की अपेक्षा ज्यादा सक्रिय और ऊर्जावान है।

 

 

 

 

अमन वर्मा, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News