News

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का सुनहरा सफर, पदक तालिका पर एक नजर

Created at - April 15, 2018, 1:27 pm
Modified at - April 15, 2018, 1:27 pm

ऑस्ट्रेलिया, गोल्डकोस्ट। 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने अपने सफर में कुल 66 पदक हासिल कर पदक तालिका में तीसरे पायदान में रहा। भारत ने 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है। रविवार को गेम्स के आखिरी दिन साइना नेहवाल ने पीवी सिंधु को हराकर गोल्ड हासिल किया।

भारतीय बॉक्सरों के पंच के बलबूते भारत ने कुल 9 पदक जीता है। इनमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल्स शामिल हैं। मैरी कॉम ने भी गोल्ड हासिल। 

निशानेबाजी

निशानेबाजी में भारत ने 7 गोल्ड के साथ कुल 16 मेडल हासिल किया। अनीश भानवाला, मेहुली घोष और मनु भाकर जैसे युवा निशानेबाजों के अलावा हीना सिद्धू, जीतू राय और तेजस्विनी सावंत जैसे अनुभवी निशानेबाजों ने भारत के लिए पदक जीते। 

रेसलिंग 

रेसलिंग में भारत ने 5 गोल्ड के साथ कुल 12 मेडल्स जीता।  बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, सुमित जैसे पहलवानों ने अपने-अपने भारवर्ग में भारत को पदक दिलाए। 

बैडमिंटन 

भारत ने बैडमिंटन में इस बार कुल 6 पदक हासिल किया है। मिक्स्ड डबल में गोल्ड के साथ महिला एकल में साइना नेहवाल ने गोल्ड जीता। 

वेटलिफ्टिंग 

वेटलिफ्टिंग में भारत ने कुल 9 पदक हासिल किया। इसमें पांच गोल्ड, दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल्स शामिल हैं। भारत के लिए महिला वेटलिफ्टर्स मीराबाई चानू, संजीता चानू और पूनम यादव ने सोने का तमगा हासिल किया। 

दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 101 पदक जीते थे। वहीं साल 2002 में इंग्लैंड के मैनचेस्टर में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के नाम कुल 69 पदक थे। पदक तालिका में शीर्ष में ऑस्ट्रेलिया काबिज रहा, ऑस्ट्रेलिया ने 80 गोल्ड, 59 सिल्वर और 59 ब्रॉन्ज के साथ कुल 198 पदक हासिल किया। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड रहा जिसने 45 गोल्ड, 45 सिल्वर और 46 ब्रॉन्ज मेडल के साथ कुल 136 पदक हासिल किया है। 

ये भी पढ़ें- कॉमनवेल्थ गेम्स के आखिरी दिन भी भारत की स्वर्णिम शुरुआत

चौथे स्थान पर कनाडा का रहा कनाडा ने 15 गोल्ड 40 सिल्वर और 27 ब्रॉन्ज की बदौलत कुल 82 पदक जीते हैं। पदक तालिका का पायदान गोल्ड मेडल की संख्या के आधार पर तय होती है. इसलिए भारत ने कनाडा से ज्यादा गोल्ड हासिल करते हुए तीसरे पायदान पर रहा।   

 

 

वेब डेस्क,IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News