News

प्रधानमंत्री मोदी 6 दिन की विदेश यात्रा पर

Last Modified - April 16, 2018, 11:34 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 6 दिन के अपने  स्वीडन और ब्रिटेन प्रवास पर निकल गए हैं जैसा की बताया जा रहा है प्रधानमंत्री अपने इस दौरे के दौरान भारत और ब्रिटेन के बीच  द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर विचार विमर्श करेंगे। इसके साथ ही साथ राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों के सम्मेलन (चोगम) में भी शिरक्कत करेंगे।अपनी यात्रा की जानकारी देते हुए प्रधनमंत्री ने कहा है कि इस यात्रा का उदेश्य दोनों देशो के बीच व्यापार, निवेश और स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों गहरा रिश्ता बनाना है। 

इसके साथ ही उन्होंने  फेसबुक पर भी अपनी यात्रा के बारे में लिखा है  भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना रिश्ता है. हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों तथा खुले, समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था के प्रति कटिबद्धता पर आधारित है. स्वीडन हमारे विकास पहलों में एक मूल्यवान साझेदार है.

 

आपको बता दें की मोदी की ये यात्रा 16 अप्रैल से 21 अप्रैल तक चलेगी.जिसमे सबसे पहले वो स्वीडन जाएंगे जो तीन दशकों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी. जिसमें वे  द्विपक्षीय वार्ता करने के साथ प्रथम भारत-नोर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

 

इसके बाद प्रधानमंत्री ब्रिटेन जाएंगे. यहां प्रिंस चा‌र्ल्स और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी साथ साथ आयुर्वेद पर लगाई गई एक प्रदर्शनी को भी देखेंगे. मोदी का वहां कुछ संस्थान जाने का भी कार्यक्रम है. अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपनी ब्रिटिश समकक्ष थेरेसा मे से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 अप्रैल को लंदन भारत की बात, सबके साथ' शीर्षक से एक परिचर्चा सत्र को संबोधित करेंगे.अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसमें 53 सदस्य राष्ट्र शामिल होंगे। 

web team IBC24

 

Trending News

Related News