News

गर्मियों का पसंदीदा पेय आम पना

Created at - April 20, 2018, 6:07 pm
Modified at - April 20, 2018, 6:07 pm

गर्मियों के मौसम में सर्वाधिक पसन्द किये जाने वाले पारम्परिक भारतीय  पेय में  कच्चे आम का पना या कैरी का पना होता है जो  गर्मियों में आपके शरीर को लू से बचाने और आपके शरीर के तापमान को स्थिर रखने में  बहुत सहायक होता है.  इसे बनाना तो बहुत ही आसान है, 

आवश्यक सामग्री -

भुना जीरा पाउडर - 2 छोटी चम्मच

काला नमक - स्वादानुसार (2 छोटी चम्मच)

काली मिर्च - एक चौथाई छोटी चम्मच

चीनी - 100 -  150 ग्राम ( 1/2 - 3/4 कप)

पोदीना - 20- 30 पत्तिया

विधि -

पहले जब चूल्हे पर खाना बना करता था तब  चूल्हे की राख में दबा कर कच्चे आम को भून लिया करते थे और इन्हीं भुने हुये कच्चे आम से आम का पना बनाया करते थे. आजकल आम को उबाल कर पीस कर आम का पना बनाते हैं लेकिन इन उबले हुये आमों को छील कर पल्प निकालने के बजाय कच्चे आम को उबालने से पहले छीलना अधिक सुविधाजनक है. हम आम का पना निम्न तरह से बना रहें हैं.

कच्चे आम धोईये, इन्हें छील कर गुठली से गूदा अलग कर लीजिये।इस गूदे को एक कप पानी डालकर  उबाल लीजिये.अब इस उबली पल्प को मिक्सी में चीनी, काला नमक और पोदीना के पत्ती मिलाकर पीस लीजिये. पीस कर एक लीटर ठंडा पानी मिलाईये, छानिये, काली मिर्च और भुना हुआ जीरा पाउडर डालिये.  आम का पना तैयार है. इसे एकदम ठंडा ठंडा बर्फ के क्यूब डालकर परोसिये.   पोदीना की पत्तियों से भी सजा कर परोस सकते हैं.आम पना को फ्रिज में रख कर 3-4 दिन तक यूज किया जा सकता है.

web team IBC24

 

 


Download IBC24 Mobile Apps