News

हुनर का पर्याय आदित्य, 12 साल की उम्र में पाई सफलता की बुलंदी  

Last Modified - April 20, 2018, 8:25 pm

जबलपुर। प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं होती! बस जरुरत है प्रतिभा निखारने के लिए उचित दिशा निर्देश का। अगर आपमें हुनर है और उस हुनर को सही मार्गदर्शन मिलता है तो आप भी दूसरों के लिए उदहारण बन सकते हो!

ये भी पढ़ें- बारात लेकर अस्पताल पहुंचा दूल्हा, रचाया ब्याह

चलिए मिलवाते हैं आपको एक ऐसी प्रतिभा से जिसका नाम है आदित्य! आदित्य के पिता ने जब उनसे कैलकुलेटर मांगा तो उन्होंने पापा के लिए एप डेवलप कर दिया, ताकि वे आसानी से कैलकुलेशन कर सकें! बहन के लिए वीडियो गेम बनाया, अभी तक आदित्य कुल 82 एप बना चुके हैं। और ये कारनामा करने वाले इस बच्चे की उम्र महज 12 साल है।

ये भी पढ़ें-टीएस बाबा के मन की बात - मैं तो खुद मुख्यमंत्री बनने की लाइन में हूं 

आदित्य 9 साल की उम्र से एप डेवलपमेंट कर रहे हैं और ऑनलाइन आदि नाम की कंपनी के मालिक भी हैं। आदित्य अपने इस हुनर के बारे में बताते हैं कि जब वे केवल 9 साल के थे तब उन्होंने अपने कंप्यूटर पर एक नोटपैड सॉफ्टवेयर डाउनलोड किया, सॉफ्टवेयर में बार-बार आती टाइपिंग ऐरर से परेशान आदित्य ने सेटिंग में जाकर जावा लैंग्वेज को देखा और समझने की कोशिश की. उस समय सिर के ऊपर से जाने वाली जावा लैंग्वेज आज आदित्य के लिए वरदान साबित हुई है। जिस जावा लैंग्वेज को अच्छे-अच्छे समझ नहीं पाते आदित्य एप डेवलपमेंट के लिए लोगों को ट्यूशन देते हैं। 

ये भी पढ़ें- न्यू देल्ही स्वीट्स पर छापा, होटल मालिक पर 11 हजार का जुर्माना

आदित्य कहते हैं कि एप बनाने की बात उससे अपने स्कूली दोस्तों को नहीं बताई थी! मेरे दोस्त मुझे किसी काम का नहीं समझते थे लेकिन मैंने अपनी इस कामयाबी से उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया है। आदित्य ने जानकारी दी कि उसके 48 ऐप अभी गूगल प्ले स्टोर व अप्टॉइड पर लोड होने के लिए वेरिफिकेशन मोड पर हैं। जल्द ही ये भी इंटरनेट पर दिखाई देने लगेंगे। 

कहते हैं जिन लोगों को हार पसंद नहीं होती वो अपने पीछे जाने के सभी रास्तों को बंद कर कामयाबी की बुलंदियों पर आगे बढ़ते रहते हैं।

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News