आसान तरीके से कम कर सकते हैं मोटापा

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 25 Apr 2018 12:06 PM, Updated On 25 Apr 2018 12:06 PM

मोटापा कम करने के लिए हम रोज  नए-नए फंडे अपनाते हैं। कई बार ये फंडे सफल हो जाते हैं तो कई बार इनका कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन क्या आप जानते हैं मोटापा कम करने वाले व्यायाम भी बहुत हैं। आप व्यायाम के ज़रिए आराम से मोटापा कम कर सकते हैं।

आप चाहे तो मोटापा कम करने के लिए कुछेक व्यायामों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अपना सकते हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर मोटापा कम करने वाले व्यायाम कौन से हैं। मोटापा कम करने वाले व्यायामों के और क्या–क्या लाभ हैं। मोटापा कम करने वाले व्यायामों को कैसे करें। इसी तरह के और भी कई सवाल हैं जिनका जवाब जानना जरूरी हैं। तो आइए जानें मोटापा कम करने वाले व्यायामों को और उनसे जुडे़ तमाम सवालों को।

पुशअप

मोटापा कम करने के लिए पुशअप बहुत ही अच्छा व्यायाम है। पुशअप के जरिए शरीर के विभिन्न हिस्सों में जमीं अतिरिक्त चर्बी को दूर किया जा सकता है।

पुशअप से ना सिर्फ मोटापा घटा सकते हैं बल्कि मांसपेशियों को भी मजबूत किया जा सकता हैं।

पुशअप से ना सिर्फ आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं बल्कि आपकी हड्डियों में भी जान आती हैं और आप आसानी से उछलने-कूदने में सक्षम होते हो।

पुशअप करते हुए ध्यान रखना चाहिए आप जब सबसे पहले पुशअप्स कर रहे हो तो आपको अचानक से बहुत ज्यादा पुशअप नहीं करने चाहिए बल्कि आपको धीरे-धीरे पुशअप करने चाहिए और रोजाना धीरे-धीरे करके इनकी संख्या बढ़ानी चाहिए। अन्यथा अचानक मांसपेशियों पर जोर पड़ने से आपको बॉडीपेन भी हो सकता हैं।

 

उठक-बैठक करना

मोटापा कम करना हो शारीरिक क्षमता बढ़ानी हो तो उठक-बैठक से अच्छा व्यायाम कोई नहीं।

उठक-बैठक को दंडक भी कहा जाता है यानी आप खड़े होकर बैठते हैं बिना किसी सहारे के।

उठक-बैठक से आपके जांघों के आसपास जमी अतिरिक्त चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता हैं।

उठक-बैठक के जरिए आप आसानी से पेट के आसपास की चर्बी को तो कम कर ही सकते हैं साथ ही कुछ ही दिनों में आपको आपका वजन भी कम दिखाई देने लगेगा।

दंडक लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि शुरूआत में पांच ही दडंक लगाए यदि आपको कोई समस्या नहीं हुई तो इनकी संख्या डबल कर दें।

एक सप्ताह तक ऐसे ही करें फिर तीन गुना इनकी संख्या कर दें। दंडक के समय बैलेंस पर नियंत्रण बहुज जरूरी हैं।

जोर-जोर से हंसना 

जोर-जोर से हंसना बहुत ही अच्छा व्या‍याम हैं। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन लगातार जोर-जोर हंसकर भी मोटापा कम किया जा सकता है।

क्या आप जानते हैं हंसना भी एक कला है और जब व्यायाम करते हुए आपको हंसना है तो आपको खुली हवा में ठहाके लगाने होते हैं। इसके लिए आपको सीधे खड़े होकर दोनों पैरों को खोलकर जोर से सांस भरते हुए हाथों को ऊपर की ओर हवा में ले जाना हैं।

आप चाहे तो ग्रुप में भी हंस भी सकते हैं। आपको यह सोचकर नहीं हंसना कि आप व्यायाम कर रहे हैं बल्कि आपको चाहिए कि आप खुश हैं और सेहतमंद है यानी सकारात्मक सोच के साथ आपको जोर-जोर से हंसना चाहिए।

web team IBC24

Web Title : Fat Control Exercise:

ibc-24