News

फेसबुक से फिर लीक हो सकता है यूजर डाटा

Created at - April 28, 2018, 11:28 am
Modified at - April 28, 2018, 11:28 am

फेसबुक यूजर्स के लिए  एक बार सोचने वाली खबर निकल कर आई है जिसके तहत  फेसबुक ने एक बार ये चेतावनी दी है कि उनका डाटा फिर से लिक हो सकता है। फेसबुक ने  अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को एक रिपोर्ट सौंपी है। जिसमें उसने भविष्य में भी डाटा लीक जैसी घटनाओं के लिए निवेशकों और यूजर्स को सचेत किया है।उसने कहा है कि इस तरह के मामले कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाते हैं। वहीं कंपनी ने इस रिपोर्ट में कैंब्रिज एनालिटिका का नाम नहीं लिया है।

फेसबुक ने रिपोर्ट में कहा है कि डाटा की सुरक्षा के लिए कंपनी हर संभव कदम उठा रही है। इसके साथ ही कंटेंट रिव्यू के लिए भी बड़ी रकम खर्च कर रही है। जिससे डाटा का गलत इस्तेमाल होने से रोका जा सके। फेसबुक ने यह भी कहा है कि कंपनी अपनी ओर से हर तरह प्रयास कर रही है लेकिन मीडिया और थर्ड पार्टी की ओर से इस तरह की गतिविधियां सामने आ रही हैं। फेसबुक ने यूजर्स और निवेशकों को आगाह करते हुए कहा कि इस तरह के मामले भविष्य में भी सामने आ सकते हैं। जिसमें कंपनी की पॉलिसी के खिलाफ डाटा का गलत इस्तेमाल चुनावी कैंपेन, अनचाहे विज्ञापन और गलत सूचनाएं फैलाने के लिए किया जाता है। कंपनी ने कहा कि अगर ऐसा हुआ तो यूजर्स का फेसबुक पर से भरोसा और कम हो सकता है। जिसका सीधा असर कंपनी की ब्रांड इमेज और बिजनेस पर पड़ेगा। कंपनी ने कहा कि ऐसे मामलों के कारण उसकी कानूनी मुश्किलें बढ़ सकती हैं जिसमें पैनाल्टी के कारण कंपनी को आर्थिक नुकसान भी उठाना होगा। साथ ही कंपनी का समय भी खर्च होगा।

यहाँ ये जानना जरुरी है की लोगों का डाटा 'दिस इज योर डिजिटल लाइफ' नाम के क्विज एप की सहायता से एकत्रित किया गया था, जिसे एलेक्जेंडर कोगन ने बनाया था। इसके बाद यह डाटा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के साथ साइकोलॉजी रिसर्चर और एलेक्जेंडर की कंपनी ग्लोबल सांइस रिसर्च के पास गया। 

WEB TEAM IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News