News

महिलाओं की फिटनेस से जुड़ी खास बातें

Created at - May 2, 2018, 6:32 pm
Modified at - May 2, 2018, 6:32 pm

रायपुर-महिलाये अपने हेल्थ को लेकर तरह तरह के भ्रम पाली होती है।और इसी के चलते कई बार वे अपने हेल्थ को लेकर भी लापरवाही कर जाती हैं  वैसे आपकी इस समस्या को समझते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी अफवाहों के बारे में बताने जा रहे है जिनके कारण आप अपने स्वस्थ को खराब कर देती हैं।

 एक्‍सरसाइज़ 

अगर आप भी इस मिथ्या पर यकिन करती हैं तो ये गलत है क्योकि अगर इस विषय पर किसी भी एक्सपर्ट से बात करेगी तो वो भी आपको यही कहेंगे की ये बात गलत है ऐसा नही होता है कि एक्सरसाइज केवल वजन कम करने के लिए ही करना चाहिए। अगर आप रोज सुबह एक्सरसाइज करती है तो उससे आपका ही शरीर स्वस्थ बना रहेगा और आप बीमारियों से भी बची रहेंगी। एक्सरसाइज करने से आपके शरीर के सभी अंग सही से काम करते है तथा आपकी मांसपेशी भी खुल जाती हैं जिससे आपके पूरे शरीर में रक्त सही से सभी अंगो तक पहुंच पाता हैं।

जीरो साइज़ के पीछे न भागें

अक्सर लड़कियों को लगता हैं कि साइज जीरो शरीर का आकार होता है लेकिन ऐसा नही है साइज जीरो केवल कपड़ो का आकार होता हैं ना कि मनुष्य के शरीर का। लेकिन ऐसा नही हैं कि ऐसे कपड़ो को पहने के लिए आपको अपने शरीर के आकार को भी जीरो करना होगा। कई बार लड़कियां इसी तरह की मिथ्या में फंस कर खाना-पीना त्याग देती है जिससे उनका स्वास्थ ही खराब होता हैं। लेकिन कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए क्योकि अगर आप खाना-पीना त्याग देगी तो उससे केवल आपका शरीर कमजोर होगा और कई सारे पोषक तत्वो की कमी भी होने लगती है।

जीरो साइज़ का कांसेप्ट 

वजन उठाने से बनती है मसल्‍स अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा की वजन उठाने से आपकी मसल्स बन सकती हैं लेकिन ऐसा नही हैं क्योंकि महिलाओं में पुरुषों की तरह टेस्टोस्टेरोन का स्तर नही होता हैं। जिसके कारण जब महिलाएं वजन उठाती है तो उनकी आसानी से मसल्स नही बन पाती हैं।

व्ययाम से दर्द 

एक्सरसाइज करने से कभी भी दर्द नही होता हैं। आप जब भी एक्सरसाइज करती है तो उससे केवल पसीना आता जिससे आपके शरीर में मौजूद सभी तरह की गंदगी बाहर निकल जाती हैं। वैसे अगर आप सही से एक्सरसाइज नही करती है तो आपकी मांसपेशियों में दर्द हो सकता है लेकिन कभी ऐसा नही होता है कि आप एक्सरसाइज करें और आपके शरीर में दर्द हो जाए।

 

पीरियड्स में वर्कआउट 

यह सबसे बड़ी बेवकूफी की बात है कि पीरीयड्स में वर्कआउट नही करना चाहिए। पीरीयड्स शरीर में होने वाली एक सामान्य प्रक्रिया हैं तथा इस दौरान आप कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र होती हैं। अगर आप पीरीयड्स के दौरान भी वर्कआउट करती हैं तो इससे आप उस दिनों होने वाले दर्द को कम कर सकती हैं।

web team IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News