यूनेस्को की रिपोर्ट पर बवाल, लिखा- 'भारत + कश्मीर'

Reported By: Aman Verma, Edited By: Aman Verma

Published on 04 May 2018 05:11 PM, Updated On 04 May 2018 05:11 PM

यूनेस्को ने प्रेस की स्वतंत्रता पर अपनी रिपोर्ट के देशों वाले अध्याय में भारत कश्मीर लिखा है जिसे लेकर विवाद शुरू हो गया है। कई सवाल उठाए जा रहे है पूछा जा रहा है कि क्या वैश्विक संस्था कश्मीर का अस्तित्व भारत से अलग मानती है। यूनेस्को ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर इंटरनेश्नल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट ( आईएफजे ) की रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट जारी होने के बाद प्रश्नोत्तर सत्र में एक सवाल पूछा गया कि इसमें कश्मीर को भारत के साथ विशेष रूप से क्यों लिखा गया है, क्या आप कश्मीर को भारत से अलग अस्तित्व मानते हैं ?  

यह भी पढ़ें - वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट, भारत की 80% आबादी तक पहुंची बिजली

हांलाकि विवाद बड़ता देख आईएफजे के दक्षिण एशिया समन्वयक उज्ज्वल आचार्य ने कहा, इस मुद्दे का किसी खास राजनीतिक हित से कोई लेना देना नहीं है और कश्मीर को इस रूप में इसलिए शामिल किया गया है क्योंकि उसे दक्षिण एशिया के अस्थिर क्षेत्र में रखा गया है। 

यह भी पढ़ें - सेक्स स्कैंडल में फंसा साहित्य का नोबल पुरस्कार, जानिये क्या है मामला

उन्होंने कहा कि पिछले साल की रिपोर्ट में 5-6 संघर्ष जोन थे, जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, प्रेस की स्वतंत्रता के मामले में अस्थिर थे, और इस वर्ष कश्मीर पर खास ध्यान है। उन्होंने कहा, पिछले वर्ष हमने छत्तीसगढ़, काबुल, श्रीलंका पाकिस्तान और नेपाल के कुछ हिस्सों को शामिल किया था। उन्होंने कहा कि विरोध दर्ज कर लिया गया है और उसे संबंधित लोगों तक पहुंच दिया जाएगा। 

 

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : UNESCO Report :

ibc-24