News

राजस्थान के इस गांव में 22 साल बाद निकली किसी लड़के की बारात, जानिए वजह

Created at - May 5, 2018, 6:09 pm
Modified at - May 5, 2018, 6:09 pm

जयपुर राजस्थान में एक गांव ऐसा है जहां पिछले 22 साल से कोई बारात नहीं निकली, अर्थात किसी लड़के की शादी ही नहीं हुई। इस गांव में इससे पहले आखिरी शादी 1996 में हुई थी। अब जाकर 22 साल बाद धौलपुर के राजघाट नामक इस गांव के इस इतिहास को बदला है पवन सिंह नाम के युवक ने। पवन की शादी 29 अप्रैल को हुई। उनकी ससुराल मध्य प्रदेश में है।

इस गांव में 22 साल से किसी भी लड़के की शादी न होने की पीछे इस गांव में मूलभूत समस्याओं की कमी है। इसके कारण कोई भी पिता अपनी बेटी की शादी इस गांव में करने के लिए तैयार नहीं होता था।

गांव के हालात के चलते ही इस गांव में किसी युवक की शादी नहीं हो रही थी। 22 साल बार इस विडंबना को दूर करने वाले पवन के चेहरे को देखकर ही लग रहा था कि उसने इतिहास बदला है। पवन की शादी मध्यप्रदेश के कुसैत में हुई है, वे जब अपनी दुल्हन को लेकर लौटे तो न केवल उनके घर वाले बल्कि गांव वाले भी खुशी के चलते थिरक रहे थे।

यह भी पढ़ें : सेंट्रल जेल से फरार अंतर्राज्यीय गांजा तस्कर इंदौर में गिरफ्तार

 

बता दें कि राजघाट गांव कोई बहुत ही अंदरूनी इलाके में नहीं है कि इस कारण से वहां मूलभूत सुविधाएं नहीं है। यह गांव तो धौलपुर जिला मुख्यालय से महज 5 किलोमीटर की दूरी पर है। इसके बावजूद यहां न तो बिजली है, न ही यहां आपको पीने के लिए साफ पानी मिलेगा। गांव वाले मजबूरी में क्या करें, चंबल नदी का पानी पीते हैं। गांव में पढ़े लिखों की बात ही न करें, इस गांव में साक्षर लोग गिनती के ही है, उसमें भी पुरुष तो थोड़े ज्यादा हैं लेकिन महिलाएं सिर्फ 2 ही हैं जो ले दे कर अपना नाम लिख सकती हैं।

अब चूंकि 22 साल बाद गांव में शादी हुई है तो इस शादी के बाद लोगों की उम्मीद जागी है कि मीडिया का ध्यान इस गांव पर जाने के बाद शायद यहां मूलभूत सुविधाओं की ओर जल्द ध्यान दिया जाए।

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News