News

यहां जवान नहीं बुजुर्ग नेता की है डिमांड, 92 बरस में फिर बने प्रधानमंत्री

Created at - May 10, 2018, 7:23 pm
Modified at - May 10, 2018, 7:23 pm

कुआलालम्पुर। एक ओर जहां पूरी दुनिया में अब राजनीति में युवाओं को ज्यादा तवज्जो दी जा रही है तो दूसरी ओर मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने आम चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल की है। इस तरह वे देश के सातवें प्रधानमंत्री बनेंगे। महातिर इस चुनाव को जीतकर दुनिया के सबसे बुजुर्ग प्रधानमंत्री बन गए हैं।

92 साल के महातिर ने लंबे समय से सत्ता पर काबिज बारिसन नेशनल (बीएन) गठबंधन को करारी शिकस्त दी है।  महातिर मोहम्मद का जन्म मलेशिया में स्थित केदाह के अलोर सितार में 20 दिसंबर, 1925 को हुआ था।

यह भी पढ़ें : बाबूलाल अग्रवाल को राहत, दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीआई जांच पर लगाई रोक

 

बता दें कि महातिर के पिता मोहम्मद बिन इस्कंदर एक भारतीय मुसलमान होने के साथ उत्तरी मलेशिया में शिक्षक थे। महातिर ने 1956 में सिटी हस्मा अली से शादी की। महातिर की 7 संतानें हैं। पेशे से डॉक्टर महातिर मोहम्मद को डॉ. एम के नाम से भी जाना जाता है।

महातिर जुलाई 1981 से लेकर अक्टूबर 2003 तक, 22 साल तक मलेशिया के प्रधानमंत्री रहे हैं। उन्होंने अब एक बार फिर सत्ता में वापसी की है। संसद में अपनी पहली सीट हारने के बाद, महातिर ने ‘मलय डिलेमा’ नाम की एक किताब भी लिखी, जो पूरी तरह से नस्लीय रूढ़िवाद पर आधारित थी।

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News