रायपुर News

दिव्यांगजनों को सीएम की सौगात,104 पर कॉल कर रमन ने किया शुभारंभ

Created at - May 11, 2018, 2:23 pm
Modified at - May 11, 2018, 2:27 pm

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने शुक्रवार को अपने निवास में दिव्यांगजनों की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 104 का शुभारम्भ किया। उन्होंने 104 नंबर पर फोन लगाकर कॉल सेंटर में उपस्थित कॉल अटेंडेंट से बात की और उन्हें इस नई सुविधा के प्रारम्भ होने पर बधाई और शुभकामनायें दी। मुख्यमंत्री ने कॉल सेंटर में काम कर रहे लोगों से कहा कि वे सजगता और सक्रियता के साथ काम करें और यह प्रयास करें कि जरूरतमंद लोगों को त्वरित सहायता मिल सके। उन्होंने कहा के इस नई सेवा के बेहतर क्रियान्वयन में उनका महत्वपूर्ण योगदान होगा। समाज कल्याण विभाग द्वारा यह सेवा प्रारम्भ की गई है।

ये भी पढ़ें- रमन ने कहा- ‘पत्थलगड़ी का विरोध नहीं, समाज को तोड़ने वालों को वनवासियों ने भी नकारा’

महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव श्री आर प्रसन्ना और संचालक श्री संजय अलंग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव श्री आर प्रसन्ना ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस नंबर पर वरिष्ठ नागरिक, विधवा, परित्यक्ता और तृतीय लिंग वर्ग के व्यक्ति भी सहायता के लिए फोन कर सकते हैं। इस फ़ोन नंबर पर इन वर्गों के लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी और परामर्श भी दिया जाएगा। यह सेवा सभी दिन 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

ये भी पढ़ें- पोखरण-2 परमाणु परीक्षण के 20 बरस, परीक्षण से दंग रह गए थे दुश्मन देश

इस नंबर पर दिव्यांगता के संबंध में, स्वास्थ्य सम्बंधित परामर्श , पुनर्वास सेवाओं एवं संसाधनों, छात्रवृति, शासकीय और निजी रोजगार के लिए सुविधा, पेंशन सहित उन्हें मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है और शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है। यह टेलीफोन नंबर सहायता सह मार्गदर्शन केंद्र के रूप में कार्य करेगा। वरिष्ठ नागरिक इस नंबर पर माता- पिता भरण पोषण अधिनियम के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, वृद्धाश्रम, दिवा देखभाल केंद्र, स्वास्थ्य उपचार एवं परामर्श के सम्बन्ध में जानकारी ले सकते है। सुझाव भी दिए जा सकते हैं। इस नंबर पर उपलब्ध सभी सेवाएं निःशुल्क हैं।

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News