News

प्रकृति की गोद में बसा केरल

Created at - May 13, 2018, 12:28 pm
Modified at - May 13, 2018, 12:28 pm

आपको घूमने का मन हो और आप सोच रहे हैं की कहा जाये तो आप निकल सकते हैं केरल।  किसी भी मौसम में घूमने का प्लान हो तो भारत में केरल सबसे अच्छी जगह है. यह नारियल, बेकवॉटर, संस्कृति और परंपराओं का गढ़ माना जाता है. केरल धरती पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जो 'Gods Own Country' के नाम से भी फेमस है. फैमिली हॉलीडे हो या हनीमून के लिए जाना हो केरल दुनिया में सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

अलेप्पी:केरल का यह शहर हाउसबोट पर खबसूरत सफर के लिए जाना जाता है. अल्लेपी यहां के सबसे अच्छी जगहों में से एक है. ब्रिटिश ऑफिसर लॉर्ड कर्जन अलेप्पी को 'पूरब के वेनिस' के रूप में मानता था. सितंबर से मई के बीच में इस जगह पर जाने का मजा कुछ अलग है. बीच के अलावा अलेप्पी में ये कुछ ऐसी जगह हैं जहां घूमा जा सकता है- अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट, अरथुंकल चर्च.

 

मुन्नार: यह देश में सबसे फेमस हिल स्टेशन्स में से एक है. यहां की खूबसूरती पहाड़ी ढलानों से दिखती है. यहां चाय के बागान लगभग 80,000 मील की दूरी तक पहाड़ियों को कवर किए हुए हैं. मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है जो आपको आराम देगी और यह एक खास एहसास होगा.

 

थेक्कडी: यहां वन्यजीव हाथी, बाघ और गौर जैसे पक्षी-जानवरों की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के लिए पेरियार एक प्रसिद्ध जगह है. इसी के साथ यहां की प्राकृतिक खूबसूरती दुनियाभर के लोगों को अपनी तरफ खींचती है. केरल के सबसे अच्छे वन्य जीवन को देखने के लिए थेक्कडी झील में नाव का सफर करना जरूरी है. आप कुछ और ज्यादा एडवेंचरस करना चाहते हैं, तो आप गवी से होते हुए थेक्कडी से मोझीयार जा सकते हैं.

 

कोच्चि: यह मध्य केरल में है. केरल की बाकी जगहों पर जाने के लिए कोच्चि से आसानी होगी. यह केरल घूमने के लिए शुरुआती पड़ाव की तरह है. इस वजह से भी कोच्चि लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया.

एर्नाकुलम: यह केरल के मॉडर्न शहरों में से एक है. एर्नाकुलम में ब्रिटिश, पुर्तगाली और डच कल्चर के मिलेजुले रंग देखने को मिलेंगे. यह दुनिया के बेहतरीन प्राकृतिक बंदरगाहों में से एक है. इसे 'अरब सागर की रानी' कहते हैं.

 

वर्कला बीच: यह केरल में सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है. वर्कला तिरुवनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर है. यहां की नैचुरल ब्यूटी और ऊंची चट्टानें बेहद आकर्षक हैं. यहां बीच पर कई एडवेंचरस एक्टिविटीज होती हैं जैसे सनबाथ, बोटिंग, सर्फिंग और नैचुरल थेरिपी.

वेब डेस्क IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News