News

हमारी अर्थव्यवस्था को भांप चीन के इस बैंक ने लॉन्च किया भारत को समर्पित निवेश फंड

Created at - May 15, 2018, 12:22 pm
Modified at - May 15, 2018, 12:22 pm

नई दिल्ली चीन ने यह मान लिया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था एक नई उड़ान की तैयारी में है। चीन का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अब अपने सुनहरे दौर में पहुंचने वाली है, इसलिए निवेशकों को यहां इन्वेस्ट करना चाहिए। यह सलाह इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चायना (आसीबीसी) की है।

सीबीसी ने चीन के लोगों के निवेश करने के लिए भारत समर्पित निवेश फंड लांच किया है। इस फंड की राशि भारत में इन्वेस्ट होगी। परिसंपत्तियों के लिहाज से दुनिया के सबसे बड़े इस बैंक का ऐसा निर्णय लेना इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग की अनौपचारिक बातचीत होने के सिर्फ एक सप्ताह बाद ही बैंक ने यह पहल की है।

यह भी पढ़ें : कर्नाटक नतीजे Live, भाजपा 114 सीटों पर आगे, कांग्रेस 66 पर, जेडीएस की बढ़त 40 सीटों पर

 

बैंक ने इस निवेश फंड को इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्शियल बैंक क्रेडिट स्यूज इंडिया मार्केट फंड  नाम दिया है। यह फंड यूरोप और अमेरिका के 20 से ज्यादा स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध उन एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों में निवेश करेगा, जो भारतीय बाजारों पर आधारित हैं।

भारत में निवेश के लिए चीन का सार्वजनिक तौर पर पेश किया गया यह पहला फंड है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था के भविष्य में निवेश करेगा। बैंक ने विभिन्न सेक्टरों को निवेश के लिए सूचीबद्ध किया है, उसने सबसे पहले वित्तीय क्षेत्र, इसके बाद आइटी, वैकल्पिक उपभोग, एनर्जी, आवश्यक उपभोग, कच्चा माल, फार्मास्युटिकल्स, हेल्थकेयर और अन्य उद्योगों पर फोकस होगा।

यह भी पढ़ें : नक्सलियों ने ग्रामीण की हत्या कर शव गांव में फेंका

 

दुनिया के सबसे बड़े इस बैंक (सीबीसी) की परिसंपत्तियां 3.6 लाख करोड़ डॉलर (241 लाख करोड़ रुप) हैं।

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps