IBC-24

कर्नाटक में सरकार बनाने का नाटक, बीजेपी विधायक दल के नेता बने येदियुरप्पा

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 16 May 2018 12:05 PM, Updated On 16 May 2018 12:05 PM

बेंगलुरु। कर्नाटक में सरकार बनाने का नाटक जारी है। बीजेपी की विधायक दल की बैठक में बीएस येदियुरप्पा को विधायक दल का नेता चुना गया है। येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात कर सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा पेश किया। सबकी नजरे राज्यपाल के उपर टिकी है। कि वो सरकार बनाने का मौका किसे देते हैं। वहीं कांग्रेस ने कहा कि राज्यपाल अगर बीजेपी को सरकार बनाने का मौका देते हैं तो वो नियमों के खिलाफ होगा जिसका हम विरोध करेंगे। येदिरप्पा ने गुरुवार को सीएम पद की शपथ लेने का ऐलान कर दिया है।

ये भी पढ़ें- कर्नाटक में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं,कुमारस्वामी और येदियुरप्पा ने किया सरकार बनाने का दावा

आपको बतादें कर्नाटक विधानसभा के चुनाव परिणाम में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। बीजेपी को 222 में से 104 सीटें मिली हैं जबकि कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटें मिली हैं। दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की है। कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए फिलहाल अभी किसी पार्टी के पास अकेले स्पष्ट बहुमत नहीं है। हालांकि बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा और कांग्रेस के समर्थन से जनता दल सेक्यूलर ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है..।

ये भी पढ़ें- वाराणसी में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन पुल गिरा, दर्जनों के दबने की आशंका

अपनी हार देखकर कांग्रेस ने हर हाल में बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने का फैसला किया..उसने एक ऐसा दांव खेला..जो पासा पलटने के लिए पर्याप्त है । जेडीएस के कुमारस्वामी लगातार ये कहते रहे हैं कि वो किंगमेकर नहीं बल्कि किंग की भूमिका में आना चाहते हैं..उनकी इस महात्वाकांक्षा को कांग्रेस ने एक डील में तब्दील करने का फैसला किया..वो जानती है..कि सत्ता से वो दूर हो चुकी है..पर उसके पास बीजेपी को रोकने का एक मौका है.

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Karnatak Assembly Election:

ibc-24