News

लज़ीज अमेरिकन चॉप्सी

Last Modified - May 16, 2018, 7:05 pm

आज आपको स्वाद की रसोई में बनाना सीखा रहे हैं अमेरिकन चॉप्सी जिसे क्रिस्पी नूडल्स और वेजीटेबल सास के काम्बीनेशन से तैयार कर और अधिक पसंद किया जाता है। आज हमारी रसोई की खास गेस्ट हैं प्रिया साहू तो चलिए जानते हैं कैसे बनाये अमेरिकन चॉप्सी-

 

आवश्यक सामग्री - 

नूडल्स - 100 ग्राम

कॉर्न फ्लोर - 2-3 टेबल स्पून

शिमला मिर्च - ½ कप (बारीक कटी हुई)

गाजर - ½ कप (बारीक कटी हुई)

फ्रेंच बिन्स - ½ कप (बारीक कटी हुई)

तेल - तलने के लिए

बंद गोभी - ½ कप

अंकुरित मूंग दाल - ½ कप से कम

टमैटो सॉस - 2-3 टेबल स्पून

सोया सॉस - 1.5 छोटी चम्मच

नमक - 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

सिरका - 1 छोटी चम्मच

चिल्ली सॉस - ½ छोटी चम्मच

मीठी तुलसी - 5-6 पत्ते

विधि -

एक बडे़ बर्तन में 3-4 कप पानी डालकर उबालने रख दीजिये, पानी में उबाल आने पर इसमें 1- 1.5 छोटी चम्मच तेल और आधी छोटी चम्मच नमक डाल दीजिए और उबलते पानी में नूडल्स तोड़ कर डाल दीजिए, और इन्हैं हल्का नरम होने तक उबाल लीजिये, 5 -6 मिनिट में नूडल्स उबल जाते हैं. उबाले नूडल्स को छलनी से छान लीजिए और इन पर ठंडा पानी डालकर इन्हें धो लीजिए. खिले-खिले नूडल्स उबल कर तैयार हैं.नूडल्स के ठंडा होने पर इनमें एक से डेढ़ टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर डाल कर मिक्स कर लीजिए.कढा़ई में तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर इसमें नूडल्स को गोलाई में डालते हुए एक गोल प्लेट का आकार दे दीजिये. एक ओर से तल जाने पर नूडल्स को पलट दीजिए और दोनों ओर से क्रिस्प करते हुए तल लीजिए. तैयार नूडल्स को प्लेट में निकाल दीजिए. अब बचे हुए नूडल्स को भी इसी तरह गोल आकार में तल कर तैयार कर लीजिए.

कढा़ई में 2 टेबल स्पून तेल रहने दीजिए और बाकी का तेल निकाल लीजिए. गरम तेल में गाजर, बिन्स, शिमला मिर्च, बंद गोभी और मूंग दाल डाल दीजिए. सब्जियों को तेज आंच पर लगातार चलाते हुए 2 मिनिट तक, क्रिस्पी भून लीजिए.अब इसमें 1 कप पानी, सोया सॉस, चिल्ली सॉस, टमैटो सॉस, नमक डालकर थोडा़ उबाल लीजिए, मीठी तुलसी को बारीक काट कर डाल दीजिए और कॉन फ्लोर को 2-3 टेबल स्पून पानी में घोल कर डाल दीजिये, सिरका डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुए धीमी आग पर 2-3 मिनिट तक पकने दीजिए.गैस बंद कर दीजिए और सास को प्याले में निकाल लीजिए. सर्व करने के लिये, तले हुये नूडल्स का एक गोल लेकर प्लेट में रखिये, नूडल्स के ऊपर तैयार सास डालिये, और गरमा गरम सर्व कीजिए, क्रिस्पी नूडल स्पाइसी सास के साथ आपको बहुत पसन्द आयेंगे.

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News