रायपुर News

स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर अव्वल, छत्तीसगढ़ को बेस्ट परफार्मिंग स्टेट में तीसरा स्थान

Created at - May 16, 2018, 7:23 pm
Modified at - May 16, 2018, 9:21 pm

रायपुर। केंद्रीय आवासन एवम शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 अंतर्गत विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शहरों की सूची जारी की। मध्यप्रदेश के इंदौर और भोपाल ने स्वच्छता सर्वेक्षण में बाजी मारी है। इस सर्वेक्षण में इंदौर पहले स्थान पर रहा। जबकि मप्र की राजधानी भोपाल को दूसरा और चंडीगढ़ को तीसरा स्थान मिला है।

ये भी पढ़ें-जमीन विवाद पर भूपेश की घेराबंदी, बीजेपी ने पद से हटाने की मांग की, कांग्रेस में भी विरोधी सक्रिय

छत्तीसगढ़ ने मिशन क्लीन सिटी योजना का क्रियान्वयन, सुविधा 24 शौचालय निर्माण, सिटिज़न फीडबैक, गूगल टॉयलेट लोकेटर आदि इनोवेशन के साथ समस्त निकायों का ओडीएफ होना आदि प्रयासों और सर्वेक्षण में ओवरऑल परफॉरमेंस के आधार देश के अन्य बड़े राज्यों को पछाड़ते हुए स्वच्छता की दौड़ में तीसरे स्थान पर रहा। इस अवार्ड को राज्य की बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती है, क्योंकि छत्तीसगढ़ ने मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल आदि सभी बड़े राज्यों को शहरी स्वच्छता में पछाड़ दिया। प्रथम स्थान पर झारखंड और दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र रहा।


ये भी पढ़ें : इंजीनियर्स का अनोखा प्रदर्शन, प्रमोशन के लिए जल सत्याग्रह 

बता दें कि अम्बिकापुर शहर को इनोवेशन श्रेणी में 1 से 3 लाख के शहरों में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है और इस मॉडल को नई दिल्ली सहित अन्य शहरो में अपनाया गया है।। बस्तर संभाग के छोटे से निकाय नरहरपुर ने सिटीजन फीडबैक में ईस्ट जोन में बेस्ट परफार्मिंग सिटी का खिताब अपने नाम किया है।।

ये भी पढ़ें : पत्थलगड़ी पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ सरकार से मांगी रिपोर्ट

इस अवसर पर प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने विभाग के सचिव डॉ रोहित यादव
, संचालक निरंजन दास, अडिशनल सी ई ओ अभिनव अग्रवाल सहित सूडा की पूरी टीम को बधाई दी। इसके साथ ही अम्बिकापुर के महापौर, आयुक्त तथा नरहरपुर के अध्यक्ष व अधिकारियों को भी इन उप्लब्धियो के लिए बधाई दी। केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा शीघ्र देश के सभी शहरों की स्वच्छता रैंकिंग जारी की जाएगी।

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps