रायपुर News

रेलवे की नई पहल,मोबाइल पर ही बुक कर सकेंगे टिकट

Created at - May 16, 2018, 7:27 pm
Modified at - May 16, 2018, 7:27 pm

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों को अब टिकट लेने के लिए स्टेशनों पर लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए रेलवे की ओर से पेपरलेस अनरिजर्व्ड टिकट मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत की गई है ।आपको बता दें कि इसके साथ ही यात्री अपने  रेल टिकट मोबाइल पर ही बुक कर सकेंगे। रेलवे का कहना है की स्टेशन पर लंबी-लंबी लाइनों को कम करने के लिए रेलवे ने यात्रियों के लिए  मोबाइल एप लॉच किया है. जिसे UTS-ऑन मोबाइल नाम दिया गया है.

ये भी पढ़े -पत्नी पर शक करना पड़ा महंगा, पुलिस पड़ गई पीछे

इसे इस्तमाल करने के लिए लोगों को गुगल प्ले स्टोर से इस UTS-ऑन मोबाइल नाम के एप को डाउनलोड करना होगा और अपनी जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद एप में विभिन्न विकल्प यात्रियों को मिलेंगे जैसे तुरंत बुकिंग, सामान्य बुकिंग, प्लेटफार्म टिकट, सीजन टिकट आदि, इसके अतिरिक्त यात्रियों को कैंसलेशन, टिकट हिस्ट्री देखने का भी विकल्प होगा। मोबाइल से अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए यात्री को एक आर वॉलेट बनाना होगा, जिसे स्टेशन के बुकिंग ऑफिस में रिचार्ज किया जा सकेगा । इसके अलावा दूसरे माध्यम से भी पेमेंट का विकल्प दिया गया है ।

ये भी पढ़े -कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को राज्यपाल ने दिया भरोसा, संविधान के मुताबिक लेंगे फैसला .

इसके साथ ही  पेपरलेस टिकट के जरिए बिना टिकट की यात्रा करने वाले य़ात्रियों को पकडने के लिए इस एप में कुछ रेस्ट्रिक्शन किए गए है । इस बारे में जब हमारी टीम ने रेलवे  के  सीनियर डीसीएम तन्मय मुखोपाध्याय से बात कि तो उनका कहना था कि इसमें हमने दो स्तर पर रेस्ट्रीक्शन लगाया है,पहला टिकट बुकिंग के लिए मोबाईल को स्टेशन की पांच किलोमिटर की परिधी में होना होगा। दूसरा रेस्ट्रीक्शन रेलवे ट्रैक से 25 मिटर की दूरी होना आवश्यक है.इसका मुख्य उद्देश उन यात्रियों पर नजर रखना है.जो बिना टिकट यात्रा करने की मंशा रखते है । 

वेब डेस्क IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps