News

 चंडीगढ़ के पर्यटन स्थल 

Last Modified - May 18, 2018, 7:19 pm

चंडीगढ़ आजादी के बादका पहला नियोजित तरीके से किया गया था। बताया जाता है कि  यह शहर फ्रांसीसी वास्तुकारों द्वारा डिजाइन किया गया था। देश के विभिन्न भागों से प्रकृति प्रेमी  शहर के सुंदर स्थानों को देखने के लिए यहाँ आते हैं। चंडीगढ़, पंजाब राज्य के हिमालय की शिवालिक रेंज की तलहटी में स्थित है। चंडीगढ भारत के बाकी शहरों से पूरी तरह विशिष्ट होने के लिए जाना जाता है और ये शहर काफी अच्छी तरह से आयोजित किया हुआ है।

बताया जाता है कि उच्च ऊंचाई स्थान के कारण चंडीगढ़ की जलवायु पूरे वर्ष एक जैसा रहता है। चंडीगढ़ अपनी अद्भुत वास्तुकला और परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है। चंडीगढ़ की यात्रा बहुत ही ताज़ा और समृद्ध छुट्टी बिताने के लिए एक खूबसूरत स्थल है। चंडीगढ़ घूमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर के मध्य से अगस्त की शरद ऋतु के मौसम के दौरान होता है। आइये जानते हैं चंडीगढ़ के प्रसिद्ध स्थल 

 

 

रॉक गार्डन -यह नाम सुखना झील के पास स्थित एक मूर्तिकला उद्यान को दर्शाता है। रॉक गार्डन का नेक चंद रॉक गार्डन के नाम से प्रसिद्ध है.

 रोज गार्डन- रोज गार्डन एशिया का सबसे बड़ा वनस्पति उद्यान है जो 30 एकड़ में फैला हुआ है। जाकिर हुसैन रोज गार्डन सिर्फ गुलाब के फूल के लिए प्रसिद्ध है। रोज़ गार्डन भारत के पूर्व राष्ट्रपति जाकिर हुसैन के नाम पर रखा गया है।

सुखना झील -सुखना झील सबसे सुंदर झीलों में से एक है और शिवालिक पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है। यह झील मानव द्वारा निर्मित किया गया है जो 3 किलोमीटर लंबी है और 1958 में बनाया गया था। . 

पिंजौर गार्डन- पिंजौर गार्डन औरंगजेब के शासनकाल के दौरान बनाया गया था जिसे वास्तुकार नवाब फिदाई खान ने 17 वीं सदी में स्थापित किया था। 

तितली पार्क- तितली पार्क सेक्टर 26 में स्थित है जो तितलीयों के लिए प्रसिद्ध है और सात एकड़ में फैला हुआ है। पार्क में चमकदार और खूबसूरत तितलियों का एक बहुत बड़ा झुंड होता है जो आगंतुकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। 

संग्रहालय और आर्ट गैलरी संग्रहालय और आर्ट गैलरी सेक्टर 10 में स्थित है और चंडीगढ़ के सबसे दिलचस्प स्थानों में से एक है।गैलरी में डायनासोर जीवाश्म भी शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय इस प्रसिद्ध संग्रहालय की स्थापना1985 में हुई थी और दुनिया भर से सुंदर गुड़ियों को एकत्र किया गया है। इस संग्रहालय में जर्मनी, रूस, कोरिया, स्पेन, डेनमार्क, नीदरलैंड से अलग अलग प्रकार के गुड़ियों को शामिल किया गया है।

 

 

 

वेब डेस्क 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News