News

अरबी बचाता है कई रोगों से

Created at - May 20, 2018, 1:18 pm
Modified at - May 20, 2018, 1:18 pm

भारत में आज डायबिटीज के इतने पेसेंट हो गए हैं जिसके चलते इसे किसी बीमारी में नहीं गईं कर सामान्य रूटीन में गिना जाने लगा है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने खान पान में उन चीजों का इस्तमाल करें जिससे डायबिटीज कंट्रोल होता हो. आप अरबी से तो परिचित होंगे ही भारत के  अलग-अलग राज्यों में इसे अलग अलग नामों से जाना जाता है. कुछ लोग इसके पत्तों की पकौड़ी बनाकर खाना पसंद करते हैं तो कुछ इसकी सब्जी.आसानी से मिल जाने के बावजूद अरबी बहुत अधिक लोकप्रिय सब्जी नहीं है पर इसके फायदे चौंकाने वाले हैं. ये फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. जानें,

अरबी खाने के फायदे 

 ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव के लिए अरबी खाना सबसे अच्छा होता है।  अरबी में सोडियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है. इसके अलावा ये पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम के गुणों से भी भरपूर है जिसके चलते ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. साथ ही ये तनाव दूर रखने में भी मददगार है.

 

 कैंसर से बचाता है अरबी -अरबी में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं.इसी कहा जाता है कि जिनका भी कीमो हुआ हो उसके बाद उन्हें अरबी के पत्तो का सेवन जरूर करना चाहिए। 

 मधुमेह के रोगियों के लिए भी है बहुत फायदेमंद- अरबी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. अरबी खाने से इंसुलिन और ग्लूकोज की मात्रा का संतुलन बना रहता है.

 वजन कम करने में सहायक- अरबी भूख को नियंत्रित करने का काम करती है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर्स मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाते हैं जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

 पाचन क्रिया को बेहतर रखने में- अरबी में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है.

वेब डेस्क IBC24 

 


Download IBC24 Mobile Apps