घर पर ही रहकर घटाए अपना वजन 

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 20 May 2018 06:41 PM, Updated On 20 May 2018 06:41 PM

अच्छी सेहत पाने के लिए जरुरी नहीं की आप दिन रात वर्कआउट  और जिम की मदद लें आप घर पर भी रह क्र अपना वजन घटा सकते हैं सिर्फ कुछ समय अपने लिए निकाल कर इससे आपके पैसों की भी बचत  होगी और आप घर में अपने हिसाब से काम करते करते भी एक्ससाइज कर सकते हैं। 

सिट अप्‍स

सिक्स पैक बनाने के लिए ये एक्सरसाइज सबसे फायदेमंद रहेगी। अगर इस एक्सरसाइज को सही तरीके से किया जाए तो बहुत जल्द अपनी बॉडी को सिक्स पैक में परिवर्तित कर सकते है। सिट-अप्स बहुत ही आसान और लाभदायक एक्सरसाइज है। तो अगर आपको सिक्स पैक चाहिए तो इसे रोजाना जरूर करें। घर पर रोजाना 15-20 मिनट सिट अप्‍स करके आप कुछ दिनों में ही वजन घटा सकते हैं। इसे सही तरीके से न करने पर आपकी गर्दन या लोअर स्‍पाइन में चोट लग सकती है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेटकर घुटनों को मोड़ लें और दोनों हाथों को गर्दन के पीछे हथेलियों से मिलाएं। इसके बाद धीरे से ऊपर उठे और जाघों को छुने की कोशिश करें। इसे एक्सरसाइज को बार-बार दोहराएं और ऐसा कम से कम 10-15 मिनट तक करें।

 माउंटेन क्‍लाइंबर

ये एक ऐसी कंपाउंड एक्‍सरसाइज है जिसका असर शरीर के कई मांसपेशियों और जोड़ों पर पड़ता है। इसके करने के लिए प्‍लैंक पोजीशन में बैठकर एक घुटने को छाती की तरफ खीचें और फिर सामान्य हो जाएं। इसके बाद दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। रोजाना 20-25 मिनट तक यह एक्सरसाइज करके आप 30 दिन में ही अपना वजन कम कर सकते हैं।

 

 क्रंचेज

वैसे तो इससे वजन कम करने में मदद नहीं मिलती लेकिन पेट की चर्बी कम करने के लिए यह बिल्कुल सही एक्सरसाइज है.इसके अलावा इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। इसे करने के लिए मैट बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें। अब गर्दन के पीछे दोनों हाथों को हथेलियों से मिलाकर अपने पट की मदद से कंधों को ऊपर उठाएं। इसके बाद वापिस नॉर्मल पोजीशन में आए जाएं। 10-15 मिनट तक ऐसा करें। पेट की मसल्स को मजबूत बनाने और एब्स मसल्स को विकसित करने के लिए क्रंचेज एक असरदार एक्सरसाइज है। साथ ही इसे करने की विधि भी काफी आसान है। यह आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाता है .

 वॉल सिट

यह एक्सरसाइज पैरों और जांघों की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है। इसे करने के लिए आपको दीवार के सपोर्ट से व्‍यायाम करना होगा। दीवार पर हाथ रखकर उसके सहारे खड़े हो जाएं और अपने स्‍पाइन को सीधा रखें।

इसके बाद स्‍क्‍वैट पोजीशन में नीचे बैठकर अपने हाथों को स्‍ट्रेट करके दीवार के सहारे स्‍लाइड करें। नीचे-ऊपर होने के लिए दीवार का सहारा लें और इसे कम से कम 10-15 मिनट तक ऐसे ही करें।

 

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