स्मरण शक्ति बढ़ाने करें इस तरह के आसन

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 25 May 2018 06:20 PM, Updated On 25 May 2018 06:20 PM

दिमाग की स्मरण शक्ति बढ़ाने में योग का बहुत अधिक योगदान होता है। अगर हमें अपनी दिनचर्या की बातें हमेशा याद रखनी है तो जरुरी है कि हम अपनी लाइफ में कुछ खास योगासन को अपनाये। दरहसल इस भूलने की बिमारी के पीछे की मुख्य वजह एकाग्रता में कमी होना है।आपको अपने लिए सिर्फ दिन भर में  20 से 30 रखना है उसके बाद आप देखिये आपकी स्मरण शक्ति कैसे बढ़ती है। 

सर्वांगासन

इस आसन से शरीर के पूरे अंगो पर दबाव बनता है। जिसके चलते शरीर के पूरे अंग अपना कार्य सुचारु रूप से करना शुरू कर देते है। सर्वांगासन करते वक्त आपका सर निचे और पैर ऊपर होता है| इसे करते वक्त रक्त का प्रवाह सर के तरफ होता है| इसे करते वक्त आपके मस्तिष्क को बहुत सारी ऑक्सीजन मिलती है| इसलिए इसके अभ्यास से आपके दिमाग को फायदा मिलता है.

पश्चिमोत्तानासन

इस आसान को करने से शरीर पूरी तरह से पीछे की तरफ मुड़ता है। कहा जाता है कि एक तरह से इस आसान को करने से ब्रेन रिफ्रेस हो जाता है। पश्चिमोत्तानासन को करते वक्त पीठ में खिचाव उत्पन्न होता है इसलिए इसे पश्चिमोत्तानासन कहा जाता है| यह आसन खासकर मेरुदंड को लचीला बनाने और उसकी मांसपेसियो को मजबूत बनाने में किया जाता है| लेकिन यह आसन यादाश्त शक्ति तेज करने में भी सहायक है|

हठयोग

 जैसा की नाम से ही समझ आ रहा है कि एक तरह से ये योग का वह आसान है जो शरीर को ठीक करने के लिए जिद्द करने जैसा है। हठयोग ना केवल आपको शारीरिक लाभ बल्कि आपके मानसिक विकास में भी सहायक है| हम आपको बता दे की यदि हठयोग का अभ्यास नियमित रूप से किया जाए तो व्यक्ति अपना खोया हुआ स्वास्थ्य दोबारा भी प्राप्त कर सकते हैं|  यदि आप तनाव से मुक्ति पाना चाहते है तो इससे बेहतर कुछ नहीं है|

ध्यान

ये सबसे आसान तरीका है भूली हुई याददाश्त  को तेज करने का।ध्यान योग का सातवां अंग है| ध्यान के मात्र 10 मिनट के अभ्यास से आपकी स्मरणशक्ति बढ़ती है| इसे करने के लिए आप सुखासन में बैठ जाएं और मात्र 10 मिनट के लिए अपनी आँखे मूंद कर श्वासों के आवागमन पर ध्यान दें। ऐसा प्रतिदिन करने पर आपको केवल एक माह में फर्क नजर आने लगेगा।

 

वेब डेस्क IBC24

 

Web Title : Yoga Exercises For Brain :

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