News

सीबीएसई 10 वीं के नतीजे आज-कल में, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in में ऐसे देखें रिजल्ट

Created at - May 28, 2018, 1:43 pm
Modified at - May 28, 2018, 1:49 pm

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं के नतीजे आने के बाद 10 वीं के रिजल्ट भी घोषित होने वाले हैं। संभावना जताई जा रही है कि 29 या 30 मई को 10वीं के रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं। 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने शनिवार को ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि दो दिनों में 10वीं के परिणामों की तारीख बता दी जाएगी। माना जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो 29 अथवा 30 मई को परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : रायपुर की उज्जवला लाभार्थी महिलाओं ने छत्तीसगढ़ी में पीएम से की मन की बात, मोदी ने मांगा आशीर्वाद

सीबीएसई ने इस वर्ष 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू की थी। इस वर्ष आठ साल बाद दसवीं के छात्रों को अनिवार्य रूप से बोर्ड परीक्षाओं में शामिल किया गया था। सीबीएसई के अनुसार इस वर्ष 1638428 विद्यार्थियों ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था।

गौरतलब है कि 10वीं गणित की परीक्षा लीक होने का मामला सामने आया था, लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा था कि वो 10वीं गणित की परीक्षा फिर से आयोजित नहीं करेगी। बोर्ड के इस फैसले के बाद देशभर के 16 लाख छात्रों को बड़ी राहत मिली है। 

यह भी पढ़ें :गुजरात में 6 से 8वीं तक के बच्चों को साइकल में पंचर लगाना सिखाया जायेगा

सीबीएसई की ऑफीशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर क्लिक करें। Class 10 Exam Results पर क्लिक करें। अनुक्रमांक और एडमिट कार्ड की डिटेल्स भरकर समिट करें। रिजल्ट स्क्रीन पर शो होगा  छात्र इस रिजल्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

वेब डेस्कIBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News