News

अपनी कन्फर्म ट्रेन टिकट बदल सकते है पारिवारिक सदस्यों के नाम

Created at - May 29, 2018, 12:26 pm
Modified at - May 29, 2018, 12:26 pm

मुंबई। पर्यटन प्रेमी यात्रियों के लिए भारतीय रेल नई नई सुविधा देने की तैयारी में है जिसके तहत अब आप अपनी टिकट किसी और के नाम पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं. अब ये कैसे बदला जा सकता है उसके लिए भी रेलवे ने कड़े नियम रखे है। इस सुविधा का लाभ लेना बहुत आसान है जिसके तहत आपको ज्यादा कुछ करना नहीं है बस आपको इसके लिए नजदीकी रेलवे आरक्षण कार्यालय में  'इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन स्ल‍िप' की कॉपी लेकर जानी होगी और जब आप टिकट करवाए है उस वक्त नाम इस्तमाल किये गए व्यक्ति का पहचान पत्र साथ ले जाना जरुरी है।आपको बता दे कि भारतीय रेल में सबसे ज्यादा इस्तमाल की जाने वाली सुविधाओं में ट्रांसपोर्टेशन फैसिलिटी है.

ये भी पढ़े -सालों बाद पानी से बाहर आया शंखोद्वार मंदीर

आपको अगर अपनी टिकट दूसरे के नाम करनी है तो उसे ट्रेन छूूटने के 24 घंटे पहले करना होगा चेंज आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट- irctc.co.in पर दी गई जानकारी के मुताबिक आप यह काम ट्रेन छूटने से 24 घंटे पहले तक कर सकते हैं. इसके तहत आपको रेलवे कार्यालय में जा कर अपनी टिकट में किस संबंधित व्यक्ति का नाम डालना है उसकी पूरी जानकारी डालना होगा। इस सुविधा में आपको अपने फैमिली मेंबर का ही नाम बदलने की सुविधा दी गयी है। इसमें व्यक्ति अपने  पिता, मां, भाई, बहन, बच्चा, पत्नी अथवा पति में से किसी एक के नाम पर ही यह ट्रांसफर किया जा सकेगा.  

ये भी पढ़े -राजा के दरबार की तरह दृश्य, गृहमंत्री लोगों से करवा रहे पंखा, वीडियो वायरल

इसमें इस बात को ध्यान रखना होगा की संबंधित व्यक्ति के साथ रिश्ते का प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।आईआरसीटीसी ने कहा है कि ऐसे आवेदन स‍िर्फ एक बार ही स्वीकार किये जा सकते हैं. 

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News