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एक्‍सरसाइज के लिए रखना होगा खास ध्यान

Last Modified - May 29, 2018, 5:59 pm

 रोज एक्सरसाइज के क्या फायदे है ये जानना जरुरी है। इसके साथ ही हम यह भी ध्यान रखे की हमें एक्सरसाइज से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।  आइए जानते हैं, वर्कआउट कब और कितना करना चाहिए।

एक घंटे से ज्यादा नहीं 

 जो भी एक्सरसाइज करते हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी व्यक्ति को औसतन 1 घंटे तक व्यायाम करना चाहिए। उससे ज्यादा वर्क शरीर को नुकसान पहुंचाता है। योग, एरोबिक, कार्डियो या किसी भी तरह की एक्सरसाइज उम्र और वजन के हिसाब से फिटनेस एक्सपर्ट तय करते हैं।

सप्ताह में चार दिन से ज्यादा नहीं 

बाहर काम करने वाले लोग इस बात का ध्यान रखे कि  सप्ताह में सिर्फ 4 दिन वर्कआउट करें तो बेहतर है। आॅफिस में सिटिंग जॉब करने वाले को चाहिए कि वे हफ्ते में 5 दिन वर्कआउट जरूर करें। मांसपेशियों को भी आराम की जरूरत होती है। ऐसे में दो दिन आराम करने से शरीर में ज्यादा ऊर्जा महसूस करेंगे।

 

 वॉर्मअप से करें शुरुआत 

किसी भी  एक्सरसाइज को करने से पहले शरीर को ढीला करने के लिए वॉर्मअप करना जरूरी है। इससे शरीर में रक्तसंचार बढ़ाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इससे शरीर में  इससे हृदय की धड़कन सामान्य होती है। मांसपेशियां, नस और जोड़ अपनी सामान्य अवस्था में आ जाते हैं।

 

कार्डियो एक्सरसाइज के पहले 

कार्डियो मतलब ऐसी  एक्सरसाइज जो सीधे हमारे वजहें हमारे हार्ट के लिए कार्य करती है। इस प्रोग्राम में साइक्लिंग, जॉगिंग को सबसे ज्यादा गिना जाता है। इस तरह की  एक्सरसाइज से जल्द से जल्द मोटापा ख़त्म होता है।  मोटापे के शिकार बच्चे बचपन से ही कार्डियो प्रोग्राम शुरू कर सकते हैं।

कैसी हो ड्रेस और जूता 

जॉगिंग या रनिंग के लिए जूते खरीदते समय ध्यान रखें कि जूते के सोल बहुत ऊंचे नहीं होने चाहिए। जूते में लचक होनी चाहिए और वे थोड़े हवादार भी हों।

वर्कआउट के लिए पहनी जाने वाली ड्रेस लूज और कॉटन की बनी होनी चाहिए। टाइट फिटिंग की ड्रेस व्यायाम के दौरान शरीर के रक्त संचार को रोकते हैं। महिलाएं स्पोर्ट्स ब्रेस्ट ड्रेस का प्रयोग करें।

डिनर के बाद कितनी वॉकिंग

रात को खाने के बाद तेज रफ्तार से वॉकिंग के बजाय टहलना फायदेमंद है। सोने से 2 घंटे पहले खाना खाने के बाद घर के रूटीन कामों को निबटाएं, तो भी लाभ होता है।

क्या खाए 

प्रोटीन शेक- जिम जाने वालों में प्रोटीन शेक काफी लोकप्रिय है। फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शरीर के संपूर्ण विकास (मसल्स, हड्डियां और स्किन) के लिए प्रोटीन बेहद महत्वपूर्ण होता है। लेकिन कुदरती स्रोत से पर्याप्त प्रोटीन न मिलने पर ही इसका सेवन करना चाहिए। बेहतर तो यह होगा कि इसके सेवन से बचा जाए। केले में चीनी और स्टार्च होता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। ये कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध होता है। सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर समीर पुरोहित का मानना है कि एक्सरसाइज से घंटे भर पहले मध्यम आकार का केला खाने से पर्याप्त ऊर्जा मिल जाती है।

एनर्जी बार- ग्रैनोला या एनर्जी बार खाने से एक्सरसाइज के दौरान अच्छी खासी ऊर्जा मिलती है। लेकिन इन्हें खाने से पहले चेक कर लें कि इनमें वसा कम हो और प्रोटीन-फाइबर्स की मात्रा अवश्य हो।

 

 

वेब डेस्क IBC24


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