News

फुटबॉल के महाकुंभ फीफा का आगाज 14 जून से, 32 टीमों के बीच 64 मुकाबले, प्रशंसकों में उत्साह

Created at - May 30, 2018, 4:01 pm
Modified at - May 30, 2018, 4:01 pm

खेल डेस्क। 14 जून  से  दुनिया के सबसे बड़ा खेल फुटबॉल का महाकुम्भ यानी फीफा विश्व कप की शुरुआत होने जा रही है। जोश और उत्साह से लबालब फीफा विश्व कप का बेसब्री से इंतजार कर रहे फुटबॉल प्रेमियों के लिए ये किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है।

एक महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट पर पूरी दुनिया की नजरें रहेंगी। इस दौरान विश्व की 32 टीमों के बीच होंगे 64 मुकाबले।  इस एक महीने के दौरान फीफा विश्व कप का जुनून फुटबॉल प्रेमियों में देखते बनेगा।

फीफा विश्व कप, 32 टीमों के  8 ग्रुप  

 

फीफा विश्व कप की मेजबानी का जिम्मा रूम को मिला है। जिसके तहत फुटबॉल महाकुम्भ की शुरूआत मॉस्को में होगी वहीं पूरा टूर्नोमेंट रूस के 11 शहरों के 12 मैदानों खेला जायेगा। बता दें कि विश्व कप का पहला मुकाबला रूस और सऊदी अरब के बीच 14 जून  खेला जाएगा जबकि फाइनल मुकाबला 15 जुलाई को खेला जाएगा।

हर 4 सालों होने वाले इस फुटबॉल के महासंग्राम की शुरूआत 1930 हुई थी, फीफा का ताज सबसे ज्यादा बार ब्राजील के सिर बंधा है। मौजूदा चैंपियन जर्मनी ने 4 बार इस खिताब को अपने नाम किया है। 

किन पर रहेगी सबसे ज्यादा नजरें

फीफा विश्व कप के इतिहास में आज तक हर बार कोई नया स्टार खिलाड़ी उभरकर आया है।  रोनाल्डो और मेसी जैसे खिलाड़ी इसके मुख्य उदहारण हैं।  इसबार भी कुछ ऐसे युवा खिलाडि़यों पर नजरें रहेंगी जो भावी फुटबॉल सितरों की लिस्ट में शामिल होंगे।

युवा खिलाड़ी

1.     कायलियान एमबापे

2.     ओस्मान डेम्बेले

3.     मार्कस रेशफॉर्ड

4.     सईद इजातोलही

5.     लेरोय साने

6.     अशरफ हकीमी

7.     अल्वारो ऑडरियोजोला 

8.     गेब्रियल जीसस

 

  वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News