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शोल्डर के नीचे की चर्बी घटाने बेस्ट है ये  एक्सरसाइज

Last Modified - May 30, 2018, 5:19 pm

इन दिनों सबसे ज्यादा समस्या जमा चर्बी को लेकर देखी जा रहा है। महिलाओं में सबसे ज्यादा जो समस्या देखी जा रही है वो अंडरआर्म्स की बढ़ी हुई चर्बी को लेकर है। आज हम आपको कुछ ऐसी  एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जो आपकी चर्बी घटाने में मदद करेंगे और  जिसे करने के लिए उन्हें जिम जाने की भी नहीं जरूरत पड़ेगी।

पुश अप्स  

पुश अप्स  एक्सरसाइज अंडरआर्म्स की चर्बी घटाने के अलावा कंधे और सीने को भी चौड़ा करती है।  इस करने के लिए आप घर के ही किसी कोने को ही चुन सकते हैं। समतल जगह पर पेट के बल लेट जाएं। फिर पैरो के पंजो और हाथों पर पूरा वजन डालें और कोहनियों को मोड़ते हुए बॉडी को ऊपर-नीचे ले जाएं। जमीन से शरीर का 1 इंच का फांसला रखें।

 

शोल्डर प्रेस एक्सरसाइज

यह बहुत ही आसान एक्सरसाइज है। इसे आप बड़ी आसानी से घर पर सकती है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो कर हाथों में वजन उठा कर हाथों को कंधे से पूरा ऊपर लेकर जाना है और कंधो तक नीचे लेकर आना है। ऐसे बार-बार कुछ समय तक करना है।

ट्राइसेप्स एक्सटेंशन 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों से किसी चीज को पकड़ कर पूरा ऊपर ले जाएं और फिर इसे पीछे की तरफ गर्दन तक यानि कंधो तक नीचे ले आएं। इस तरह ऊपर नीचे कुछ समय तक करें। 

 प्लैंक एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी समतल जगह पर पेट के बल लेट कर पैरों के पंजो और कोहनियों पर वजन डाल कर हाथों की मुठ्ठीयों को बंद रखें। फिर हाथों की मुठ्ठी को खोलें और हाथों के बल बॉडी को ऊपर उठाएं। फिर कोहनियों के बल बॉडी नीचे आएं और दोबारा हाथों के बल बॉडी को ऊपर उठाएं।

साइड लेटरल एक्सरसाइज

अंडरआर्म्स की चर्बी घटाने के लिए यह बहुत आसान एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए सीधा खड़े हो जाएं और अपने एक हाथ में किसी चीज पकड़ कर बाजू को सीधा रखें कमर के साथ लगाएं। फिर दूसरे बाजू को सीधा कंधे तक ऊपर उठाएं और दोबारा नीचे ले आए। इस प्रकिया को बार-बार दोहराएं।

 

 

 वेब डेस्क IBC24


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