रायपुर News

ये रहे आप के उम्मीदवार, पेट्रोल पंप व्यवसायी से गृहिणी तक, जानिए

Created at - May 31, 2018, 7:30 pm
Modified at - May 31, 2018, 7:30 pm

रायपुर आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपने 31 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इसमें 7 महिलाओं को टिकट दी गई है। वहीं पहली सूची की तरह दूसरी सूची में भी आरटीआई एक्टिविस्ट से लेकर बिजसमैन और पूर्व यूनियन लीडर को उम्मीदवार घोषित किया गया है। इस सूची में सबसे कम उम्र की प्रत्याशी की आयु 26 वर्ष है तो 70 वर्ष वाले को भी टिकट दी गई है। वहीं इस सूची में सामान्य वर्ग से 4, ओबीसी से 11, आदिवासी वर्ग से 10, एससी से 2 और सिख, मुस्लिम, वैश्य-क्षत्रिय वर्ग से एक-एक उम्मीदवार को प्रत्याशी बनाया गया है।

जारी सूची के मुताबिक पाटन से दुर्गा झा को टिकट दी गई है। पार्टी से मिली जानकारी के मुताबिक दुर्गा झा ने एमए तक की शिक्षा हासिल की है और वे सामाजिक संगठनों में विगत 30 वर्षों से सक्रिय हैं। वहीं गुंडरदेही विधानसभा से 26 वर्षीय श्रुति सोनी को उतारा गया है। श्रुति ने स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त की है और वे आदिवासियों और युवाओं की समस्याओं को लेकर सक्रिय रही हैं।प्रेमनगर सीट से मालती रजवाड़े पार्टी प्रत्याशी होंगी। मालती 12वीं तक पढ़ीं हैं और जनपद सदस्य का चुनाव लड़ चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : सिंगापुर में भारतीय समुदाय से मिले मोदी, शां-ग्रीला डायलॉग को संबोधित करेंगे

इसी तरह भरतपुर-सोनहत सीट से पार्टी ने सुखवंती सिंह को मैदान में उतारा है। सुखवंती ने 12वीं तक की शिक्षा हासिल की है और भरतपुर जनपद अध्यक्ष हैं। वे पहले कांग्रेस में थीं। वहीं पत्थलगांव सीट पर मीरा तिर्की को टिकट मिली है जो 12वीं तक पढ़ी हैं और 2013 का विधानसभा चुनाव भी लड़ चुकी हैं। जबकि भाटापारा से कात्यायनी वर्मा चुनाव लड़ेंगी। कात्यायनी ने भी 12वीं तक पढ़ाई की है, वे महिला कृषक हैं।

आप ने लैलूंगा से कुंती सिदार को टिकट दी है। कुंती ने 10वीं तक की शिक्षा हासिल की है और वे गृहिणी हैं। कुंती अन्ना आंदोलन के बाद राजनीति में आईं। पार्टी ने दुर्ग ग्रामीण से टीकम चंद्राकर को उतारा है। पोस्ट ग्रेजुएट स्कूल में लेक्चरर हैं। महासमुंद से संजय यादव उम्मीदवार बनाए गए हैं, संजय व्यवसायी हैं और अन्ना आंदोलन के वक्त से सक्रिय हुए हैं। जबकि बिलाईगढ़ से जगन्नाथ महिलांग को उम्मीदवार बनाया गया है। पोस्ट ग्रेजुएट महिलांग प्रदेश सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष हैं।

यह भी पढ़ें : संजू का ट्रेलर रिलीज, बाबा का अंडरवर्ल्ड कनेक्शन

रायगढ़ विधानसभा सीट पर एलएलबी किए हुए राजेश त्रिपाठी को टिकट दी गई है। वे जन आंदोलनों के चलते जेलयात्रा भी कर चुके हैं। बसना से संकल्प दास को पार्टी ने टिकट दी है। पोस्ट ग्रेजुएट संकल्प दास सामाजिक संस्थानों में सक्रिय भूमिका निभाते रहे हैं। इसी तरह दंतेवाड़ा सीट से बल्लूराम भवानी को उम्मीदवार बनाया गया है। वे पोस्ट ग्रेजुएट हैं और स्कूल शिक्षक की नौकरी से इस्तीफा देकर राजनीति में आए हैं। सक्ती विधानसभा सीट पर विजय मौर्य प्रत्याशी हैं। उन्होंने एलएलबी की डिग्री  हासिल की है और 5 साल से राजनीति में हैं।

वहीं भटगांव सीट पर आरटीआई एक्टिविस्ट दिनेश सोनी को चुनावी मैदान में उतारा गया है। वे कई मामलों का खुलासा कर चुके हैं। संजारी-बालोद सीट पर मधुसूदन साहू को टिकट दी गई है। स्नातक साहू 5 साल से राजनीति में हैं। जशपुर विस सीट पर रोहित लकड़ा चुनाव लड़ेंगे। रोहित ने बीकॉम तक पढ़ाई की है और वे प्रकृति संरक्षण के कार्य में भूमिका निभाते रहे हैं। इसी तरह वैशालीनगर से नेहरुनगर व्यापारी संघ के अध्यक्ष देवेंदर सिंह भाटिया को टिकट दी गई है। वे सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होल्डर हैं।

धरमजयगढ़ विधानसभा सीट पर पार्टी ने प्रेम सिंह राठिया पर भरोसा जताया है। बीए तक पढ़े राठिया 37 वर्षों से राजनीति में सक्रिय हैं। पामगढ़ से 70 वर्षीय डॉ चैतराम खटकर को टिकट दी गई है। वे जनआंदोलनों में सक्रिय रहे हैं और कई बार इसी के चलते जेल भी जा चुके हैं। वहीं खुज्जी सीट से रमेश कुमार यादव पार्टी प्रत्याशी बनाए गए हैं। बीए तक की शिक्षा हासिल करने वाले यादव की आजीविका खेती-डेयरी है। बेलतरा सीट से अरविंद पाण्डेय पार्टी उम्मीदवार होंगे। स्नातक तक पढ़ाई करने वाले पाण्डेय बीमा सलाहकार हैं।

यह भी पढ़ें : मंत्रियों के लिए लैपटॉप चलाना अनिवार्य, नहीं सीखे तो होंगे बाहर

लुंड्रा सीट से प्रदीप बैरवा आप के उम्मीदवार बनाए गए हैं। बैरवा ने 12वीं तक पढ़ाई की है और स्थानीय आदिवासी संगठनों में सक्रिय हैं। कटघोरा से मिलन दास दीवान को प्रत्याशी घोषित किया गया है। मिलन ने 12वीं तक पढ़ाई की है और वे बीमा सलाहकार हैं। खैरागढ़ विधानसभा सीट पर मनोज गुप्ता पार्टी प्रत्याशी होंगे। वे 12वीं तक पढ़े हैं और लघु व्यवसायी हैं। बैकुंठपुर से सुनील सिंह को टिकट मिली है। वे 10वीं तक पढ़े हैं और पूर्व में कांग्रेस में रह चुके हैं।

चित्रकोट विधानसभा से आप ने दंती पोयाम को टिकट दी है। उन्होंने दसवीं तक की शिक्षा हासिल की है और आदिवासी उत्पीड़न के खिलाफ आंदोलनों में शामिल रहे हैं। भिलाई नगर से रजा सिद्दीकी उम्मीदवार होंगे। उन्होंने मैट्रिक तक की शिक्षा हासिल की है और श्रमिक यूनियन के लीडर रहे हुए हैं। अभनपुर विस सीट से संजय राय को उम्मीदवार बनाया गया है, जिन्होंने मेट्रिक तक पढ़ाई की है। वे पेट्रोल पंप व्यवसायी हैं। रामानुजगंज से सुग्रीव राम को प्रत्याशी घोषित किया गया है वे 8वीं तक पढ़े हैं और बलरामपुर जनपद सदस्य हैं। इसी तरह कांकेर से विशाल धुर्वा को चुनावी मैदान में उतारा गया है। उन्होंने 5वीं तक पढ़ाई की है और भवन निर्माण ठेकेदार हैं।

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News