सरगुजा News

छत्तीसगढ़ में जंगली हाथियों को लगाए जा रहे हैं रेडियो कॉलर, देखिए अभियान का वीडियो

Created at - June 1, 2018, 12:22 pm
Modified at - June 1, 2018, 12:26 pm

रायपुर। छत्तीसगढ़ वन विभाग ने जंगली हाथियों के बढ़ते आतंक के मद्देनजर हाथियों को सैटेलाइट कॉलर आईडी लगाने का अभियान शुरू कर दिया है। वन विभाग के इस अभियान में डॉक्टर जय किशोर जड़िया समेत दक्षिण भारत से बुलाये गए एलिफेंट एक्सपर्ट भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- आप के आ जाने से ..चढ़ती जवानी तक गाने पर डांस का ये वीडियो सोशल मीडिया में सुपरहिट

ऑपरेशन बहरादेव रेडियो कॉलरिंग अभियान के तहत पहले हाथी को कॉलर आईडी लगाकर सरगुजा के जंगल से अभियान की शुरुआत की जा चुकी है। वन विभाग वाइल्ड लाइफ इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया देहरादून और वाइल्ड लाइफ SOF के साथ मिलकर अभियान चला रहा है। मध्यभारत में अपने तरह का यह पहला अभियान है।

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश समेत 22 राज्यों में आज किसान आंदोलन, 12 सौ लोगों को नोटिस

अम्बिकापुर में 9 हाथियों और सिरपुर में 3 जंगली हाथियों को रेडियो कॉलर आईडी लगाने का लक्ष्य रखा गया है। वन विभाग ने रेडियो कॉलर लगाने का लाइव वीडियो भी जारी किया है। आपको बतादें छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में हाथियों ने कई लोगों को कुचलकर मार डाला है। हाथी आए दिन यहां घरों, फसलों और लोगों पर जानलेवा हमला करते रहते हैं। पिछले साल तो दर्जनभर हाथी राजधानी तक आ धमके थे। जैसे-तैसे विभाग ने हाथियों को वापस जंगलों में खंदेड़ा था। हाथियों के हमले को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश सरकार ने हाथियों में रेडियो कॉलर लगाने का लक्ष्य रखा है। ताकि हाथियों के मूवमेंट का पहले ही अंदाजा लगाया जा सके और उनपर नजर रखी जा सके। 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News