सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वालों से यहां लिया जाएगा इतना टैक्स

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 03 Jun 2018 01:26 PM, Updated On 03 Jun 2018 01:26 PM

नई दिल्ली। आपकी बात आज ज्यादा लोगों तक कम समय में पहुंचाने का जरिया है सोशल मीडिया।  लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने के लिए आपसे टैक्स लिया जाए तब आप क्या करेंगे। ऐसा ही हुआ है युगांडा में। 

युगांडा की संसद ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों पर टैक्स लेने के लिए एक बिल पारित किया है। इस कानून के तहत जो लोग दिनभर फेसबुक, ट्विटर या व्हाट्सएप पर एक्टिव रहते हैं उन्हें 3 रु. 36 पैसे का टैक्स देना होगा। इस बिल की मंजूरी के बाद युगांडा के वित्त मंत्री डेविड बहाटी ने कहा कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए लोगों से जो टैक्स लिया जाएगा, वो टैक्स युगांडा के राष्ट्रीय कर्ज़ को कम करने के लिए लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें- नर्सों के साथ कलेक्टर की बैठक बेनतीजा, चिकित्सा अधिकारी संघ काली पट्टी बांधकर जताएगा विरोध

जानकारों का कहना है कि सरकार टैक्स लेना चाहती है, लेकिन रोजाना लिए जाने वाले टैक्स को सोशल मीडिया पर लिया कैसे जाएगा इसे लेकर उन्होंने संदेह जताया है। वहीं कुछ आलोचकों ने युगांडा सरकार के इस कानून को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बाधित करने वाला बताया है। हालांकि इस पर राष्ट्रपति ने जवाब दिया है कि इस कानून से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खत्म नहीं होगी बल्कि ये कानून आने के बाद लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम करेंगे।

बता दें कि इस कानून को लागू करने के लिए युगांडा के राष्ट्रपति मुसेवनी ने मार्च में ही वित्त मंत्री को पत्र लिखा था। अब ये कानून 1 जुलाई से लागू होगा।

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Tax On Social Media:

ibc-24