IBC-24

खांडवी खाने में स्वादिष्ट बनाने में आसान

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 04 Jun 2018 02:21 PM, Updated On 04 Jun 2018 02:21 PM

खांडवी गुजराती खाने की सबसे खास डिश है जो  खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है, और बनाने भी बड़ी आसान है, इसे बनाने में तेल की मात्रा बहुत ही कम लगती है.

आवश्यक सामग्री 

बेसन - 100 ग्राम ( एक कप )

दही-  एक कप

पानी -  2 कप

हल्दी- 1/4 छोटी चम्मच

अदरक पेस्ट -आधा चम्मच (यदि आप चाहें)

नमक- 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

तेल- एक टेबिल स्पून

राई  -  एक छोटी चम्मच

हरी मिर्च - 2 बारीक काटी हुई

हरा धनियाँ- बारीक कटा हुआ (एक टेबल स्पून)

कच्चा नारियल- एक बड़ी चम्मच कद्दूकस किया हुआ.

 

बनाने की विधि 

सबसे पहले दही को फैंट लीजिये. एक बर्तन मे दही और बेसन को अच्छी तरह मिला लीजिये. इस घोल में पानी, हल्दी, अदरक का पेस्ट और नमक डाल दीजिये, चमचे से अच्छी तरह मिला दीजिये ध्यान रखे घोल में गुठलियां नहीं पड़नी चाहिये।

घोल को किसी भारी तले के बर्तन में डाल दीजिये. बर्तन को गैस पर रखिये और चमचे से घोल को हमेशा चलाते हुये खांडवी को पकाइये. आप देखेंगे कि बेसन का घोल गाढ़ा हो रहा है. गैस धीमी कर दीजिये और घोल को लगातार चलाते रहिये. करीब 8-9 मिनिट में यह घोल पर्याप्त गाढ़ा हो जायेगा. इससे ज्यादा उबालेंगे तो घोल और ज्यादा गाड़ा हो जायेगा जिससे खांडवी की परत पतली नहीं बनेगी.मिश्रण की मात्रा के अनुसार, 2-3 थालियां या ट्रे ले लीजिये, थाली में तेल लगाने की आवश्यकता नहीं है, खान्डवी के घोल को थाली या ट्रे में पतला पतला फैला दीजिये, घोल को पलटे की सहायता से एकदम पतला फैला दीजिये. 8-10 मिनिट में यह मिश्रण ठंडा हो कर जम जाता है, इस जमी हुई परत को चाकू की सहायता से 6 इंच लम्बी 2 इंच चौड़ी पट्टियाँ में काट लीजिये और इन पट्टियों का रोल बना लीजिये, सारे रोल को थाली में लगा दीजिये.

अब छोटी कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में राई डाल दीजिये, राई तड़ तड़ कर भुन जाय तब इसमें करी पत्ता और हरी मिर्च डालिये और हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये.  इस मसाले मिले तेल को चम्मच की सहायता से प्रत्येक खांडवी के ऊपर डाल दीजिये.खान्डवी को प्लेट में लगाइये. नारियल और हरे धनिये को खान्डवी के ऊपर डाल कर सजा दीजिये. खांडवी  तैयार है. खांडवी को हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

 

 

वेब डेस्क IBC24

Web Title : Khandvi Recipe :

ibc-24