मंदसौर News

इस मंदिर से है गांधी परिवार का पुराना नाता, दर्शन के लिए राहुल के आने की उम्मीद

Created at - June 5, 2018, 2:38 pm
Modified at - June 5, 2018, 2:38 pm

मंदसौर। यहां विराजित भगवान पशुपतिनाथ मंदिर का गांधी परिवार से गहरा नाता है। साल 1979 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पहली बार मंदिर में दर्शन किए थे और मान्यता है कि यहां दर्शन के बाद साल 1980 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रचंड बहुमत के साथ जीती थी। तब मंदसौर में भी कांग्रेस का खाता खुला था। अब एक बार फिर से राहुल गांधी मंदसौर आ रहे है और उम्मीद है कि राजनीतिक माहौल को देखते हुए राहुल गांधी अपनी दादी की परंपरा को निभाएंगे।

मंदसौर गोली कांड की पहली बरसी पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी मंदसौर आ रहे है। मंदसौर भगवान पशुपतिनाथ की नगरी है जिसका कांग्रेस के साथ गहरा संबंध है। साल 1979 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन और पूजा अर्चना की थी। मान्यता है कि भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन के बाद साल 1980 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत मिला था। मंदसौर में पहली बार कांग्रेस जीती थी। यहां के पहले कांग्रेस सांसद बीआर नाहटा बने थे।

यह भी पढ़ें : किसानों को फ्लैट रेट पर मिलेगी बिजली, 2005 के बाद के कर्मियों को ग्रेच्युटी का लाभ

मंदसौर के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को आज भी याद है कि इंदिरा गांधी की सभा शाम को 4 बजे होनी थी लेकिन वे सुबह 4 बजे सभा के लिए पहुंची थी। लेकिन उनके इंतजार में सुबह चार बजे भी उतनी ही भीड़ थी जितनी शाम को 4 बजे थी। सभा के बाद इंदिरा गांधी ने सुबह 6 बजे भगवान पशुपतिनाथ का अभिषेक किया और पूजा अर्चना की। मंदिर परिसर में आज भी इंदिरा गांधी की तस्वीरें मौजूद हैं।

मान्यता है कि यहां जो भी सच्चे मन से भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन करता है..उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। अब राहुल गांधी मंदसौर आ रहे हैं, हालांकि उनका पशुपतिनाथ मंदिर दर्शन का कार्यक्रम फिलहाल तय नहीं हुआ है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जिस तरह से उनकी दादी ने यहां दर्शन किए थे। वैसे ही वे भी दर्शन के लिए आएंगे। इंदिरा गांधी के बाद पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी मंदसौर का दौर कर यहां सभा कर चुके है। लेकिन इनमें से कोई भी साल 1979 के बाद से मंदिर में दर्शन के लिए नहीं गया है। लेकिन फिलहाल वक्त के तकाजे को देखते हुए लगता है कि राहुल गांधी मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचेगे।

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News