News

सिंगापुर में सब कुछ भुलाकर ट्रंप ने किम से मिलाया हाथ

Created at - June 12, 2018, 9:04 am
Modified at - June 12, 2018, 9:04 am

सिंगापुर।  एक दूसरे को खुले तौर पर परमाणु युद्ध और सबक सिखाने की धमकी देने वाले दुनिया के दो बड़े नेताओं ने आज सारी दूरियां मिटाकर एक दूसरे से हाथ मिलाया। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन ने सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप में एक दूसरे से हाथ मिलाया और हंसकर बातचीत भी की।


ये भी पढ़ें- खिलाड़ी संदीप सिंह की प्रेरणादायक कहानी सूरमा का ट्रेलर हुआ रिलीज

तीन महीने पहले तक दुनिया के दो सबसे बड़े दुश्मन रहे देशों ने 70 साल बाद आज दोस्ती का हाथ मिलाया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग के बीच आज सुबह सिंगापुर के सैंटोसा द्वीप पर कपैला होटल में करीब 50 मिनट तक मुलाकात हुई। इस दौरान उनके साथ सिर्फ एक-एक ट्रांसलेटर भी मौजूद थे। मुलाकात से पहले दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से हाथ भी मिलाए और मुलाकात के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मुलाकात काफी अच्छी रही। उन्होंने मतभेद भुलाकर संबंधों को आगे बढ़ाने की बात भी कही। वहीं किम ने कहा कि ये मुलाकात आसान नहीं थी।

ये भी पढ़ें- आलिया ने रणबीर की फैमिली के साथ किया डिनर,फोटो वायरल

किम जोंग उन ने कहा कि वे भी दुनिया में शांति और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध हैं। दोनों नेताओं की द्विपक्षीय चर्चा भी होगी और लंच भी साथ-साथ करेंगे। ट्रंप और किम की ऐतिहासिक मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर है और इसे दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी शांति पहल होने का दावा किया जा रहा है। आपको बता दें कि अमेरिका ने 46 साल में 5 वीं बार अपने सबसे बड़े विरोधी देश के साथ बातचीत शुरू की है। 1950 से 1953 तक चले कोरियाई युद्ध के बाद से उत्तर कोरिया और अमेरिका में बातचीत बंद थी। इस युद्ध में 25 लाख लोग मारे गए थे। जिनमें 9 लाख सैनिक थे।पिछले 33 सालों में उत्तर कोरिया 150 मिसाइल और 6 परमाणु परीक्षण कर चुका है। इनमें से 89 मिसाइल और 6 परमाणु टेस्ट किम ने अपने 7 साल में किए हैं। 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News