IBC-24

पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ का कहर, त्रिपुरा में तीन की मौत, बिप्लब देब ने किया हवाई सर्वे

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 14 Jun 2018 01:54 PM, Updated On 14 Jun 2018 01:54 PM

नई दिल्ली। देश के पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून के पहुंचते ही भारी बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। त्रिपुरा और मिजोरम के कई इलाके डूब गए हैं। यहां नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही है। त्रिपुरा में भारी बारिश के बाद बाढ़ की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई है। चारों बाढ़ के दौरान उफनती नदी में मछली पकड़ रहे थे। 

ये भी पढ़ें- भीषण गर्मी में इस शख्स को लगती है हाड़ कंपाने वाली ठंड, कंबल और अलाव के सहारे होता है गुजारा

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने सबसे ज्यादा प्रभावित उत्तरी हिस्से का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने निचले इलाके के लोगों से सुरक्षित स्थानों या राहत कैंपों में चले जाने का आग्रह किया है। त्रिपुरा के आपदा प्रबंधन ने बताया कि भूस्खलन के बाद बुधवार दोपहर तक 6500 परिवारों के 1500 लोग 200 राहत शिविरों में पहुंचाया गया। 

बिप्लब देब ने बाढ़ के हालात से निपटने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मदद मांगी है। केंद्र सरकार से अनुरोध कर तत्काल सैन्य सहायता और बचाव दल की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने राज्य में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन दल को बढ़ाने का अनुरोध किया है। 

वहीं केरल के कोझिकोड और कुन्नूर जिले में भारी बारिश के कारण 9 वर्षीय एक बच्ची समेत 3 लोगों की मौत हो गई जबकि 10 लोग लापता बताए जा रहे हैं। कोझिकोड के कट्टीपारा में भूस्खलन में 8 लोग फंसे बताए जा रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन टीम और राज्य की टीम प्रभावित इलाकों में मौजूद है। केरल के सीएम ने मुख्य सचिव और जिला कलेक्टर को तत्काल राहत कार्रवाई के आदेश दिए हैं।  

ये भी पढ़ें-जानिए कौन है विनायक जो संभालेंगे भय्यूजी की संपत्ति

मौसम विभाग के मुताबिक तटीय कर्नाटक, केरल असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है। वहीं अरूणांचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण कोंकण और गोवा में भारी बारिश होने की संभावना है। बाढ़ संभावित इलाकों से परिवारों को हटा लिया गया है। कई आवासीय इलाके, घर, धान के खेत पानी में डूब गए हैं। 

 

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Flood Northeastern States:

ibc-24