News

सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो वायरल, भारतीय फौज ने आतंकी ठिकानों को ऐसे किया तबाह

Created at - June 28, 2018, 9:49 am
Modified at - June 28, 2018, 12:51 pm

नई दिल्ली। साल 2016 के सितंबर में पाकिस्तान के खिलाफ किए गए सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो सामने आया है। जिसमें दावा किया गया है कि पूरा अभियान 6 घंटे तक चला। पहले टारगेट को मध्यरात्रि में निशाना बनाया गया जबकि अंतिम ठिकाने को सुबह 6 से 6.15 के बीच बर्बाद किया गया। हालांकि सेना ने आधिकारिक तौर पर इस वीडियो की पुष्टि नहीं की है। 

देखें वीडियो-

ये भी पढ़ें-माल्या और वाड्रा के बहाने भाजपा ने राहुल पर साधा निशाना, पूछा- अब क्यों है चुप…

सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान भारतीय सेना ने रॉकेट लॉन्चर, मिसाइलों और छोटे हथियारों से हमला किया था। यह हमला भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय सेना के कैंप हुए आतंकी हमले की जवाबी कार्रवाई के तौर पर किया था। पाकिस्तान की ओर से उरी पर 18 सितंबर 2016 को हमला किया गया। इस घटना के 11वें दिन बाद सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया।

ये भी पढ़ें- पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या में ये आतंकी थे शामिल, तीनों की हुई पहचान

2016 में 28-29 सितंबर की रात सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत के तत्कालीन डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह ने 29 सितंबर की दोपहर बारह बजे प्रेस कांफ्रेंस में 'भारतीय सेना के लाइन ऑफ कंट्रोल पर सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकवादी ठिकाने नष्ट करने' का दावा किया। उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तान के डीजीएमओ को पिछली रात ही सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानकारी दे दी थी।

ये भी पढ़ें- हार्ट अटैक के बावजूद पायलट ने कराई सुरक्षित लैंडिग, बचाई यात्रियों की जान

वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह भारतीय सेना के कमांडो ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर आतंकियों के चार अलग-अलग ठिकानों को निशाना बनाया  था। आतंकियों के अड्डों को बर्बाद करने के लिए किया गया था इस सर्जिकल स्ट्राइक को भारतीय सेना के पैरा कमांडोज की 8 टीमों ने अंजाम दिया था। पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद सेना के सभी कमाडों सुरक्षित वापस लौट आए थे। ऐसा बताया जा रहा है कि ड्रोन की मदद से सर्जिकल स्ट्राइक का ये वीडियो बनाया गया है। सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान डीजीएमओ रहे लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह को इसी महीने सेना की सबसे महत्वपूर्ण उत्तरी कमान का प्रमुख बनाया गया है। वहीं कांग्रेस ने इस मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता  रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

 

वेब डेस्क, IBC24

 

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News