News

ये हैं देश के खास लोकेशन...जहां छुट्टियां बन सकती है यादगार

Created at - June 28, 2018, 2:49 pm
Modified at - June 28, 2018, 3:00 pm

देश में मौसम के हिसाब से घूमने के लिए कई सुंदर जगह मौजूद हैं जहां प्रकृति की सुंदरता कूट-कूट कर भरी है। जहां पर्यटक हर मौसम में यहां की खूबसूरती का आनंद ले सकता है। आज हम आपको भारत के कुछ खास पसंदीदा पर्यटन स्थल से रूबरू करवा रहे हैं।

 

कश्मीर-

किसी ने कहा था कि धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है जो वह कश्मीर में है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और बर्फीली वादियां किसी के भी दिल को छू लेने के लिए काफी है। यहां की हरी-भरी घाटियां, बहते झरने, फूल, बागान आदि इसे एक नैसर्गिक पर्यटन स्थल बनाते हैं। यहां आप डल झील में शिकारे पर बैठकर आनंद ले सकते हैं।

कन्याकुमारी-

कन्याकुमारी को केप कोमोरिन के नाम से भी जाना जाता है। यहां आप बंगाल की खाड़ी, हिंद महासागर और अरब सागर के मिलन को देख सकते हैं। यहां पर सूर्योदय से ज्यादा सूर्यास्त का दृश्य सुहावना होता है। यहां पर्यटक शांत वातावरण और खूबसूरती का दीदार करने के लिए आते हैं।

जयपुर-

राजस्थान की राजधानी जयपुर को पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है। इस नगरी में आपको सुंदर हवेलियां और किले देखने को मिलेंगे। यहां जंतर मंतर, जल महल, नाहरगढ़ का किला, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, महाराजा सवाई मान सिंह संग्रहालय, सिटी पैलेस आदि हैं जिन्हें आप देख सकते हैं

केरल-

अगर आपको ग्रीनरी ती तलाश है तो केरल आपके लिए एक बढ़ियां जगह है। अरब सागर और सह्याद्री पर्वत श्रृंखला पर स्थित केरल को भगवान का अपना घर कहा जाता है। यहां मुन्नार, नेल्लियांपति, पोन्मुटि आदि पर्वतीय क्षेत्र, कोवलम, वर्कला, चेरायि आदि समुद्र तट, पेरियार, इरविकुलम आदि क्षेत्र मौजूद हैं जिन्हें देखने के लिए हर साल पर्यटक आते हैं।

दिल्ली-

भारत की राजधानी दिल्ली में कई ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं। यहां लाल किला, पुराना किला, कुतुब मीनार, लौह स्तंभ, हूमायूं का मकबरा, निजामुद्दीन औलिया दरगाह, जंतर मंतर, अक्षरधाम, राजघाट और मुगल गार्डन जैसे देखने लायक स्थान हैं

 

मैसूर-

मैसूर महलों, बगीचों और मंदिरों का शहर है। मैसूर महल यहां का आकर्षण केंद्र है जिसे देखने के लिए पर्यटक आते हैं। यहां का चामुंडेश्वरी मंदिर, श्री चमराजेंद्र जूलॉजिकल गार्डन, सेंट फिलोमेना चर्च और वृन्दावन बगीचा काफी प्रसिद्ध हैं।

ताजमहल-

 

अगाथ प्रेम की निशानी ताजमहल, उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित है। यह दुनिया के सात अजूबों में शामिल है। जिसकी वजह से यहां दुनियाभर से पर्यटक आते रहते हैं। यहां आप फतेहपुर सीकरी, आगरा किला, अकबर का मकबरा, राम और सिकंदरा किला को देख सकते हैं।

 

वेब डेस्क, IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News