IBC-24

कुरकुरे आलू टिक्की चाट रेसिपी

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 29 Jun 2018 05:46 PM, Updated On 29 Jun 2018 05:46 PM

आलू टिक्की चाट पूरे भारत में सर्वाधिक स्ट्रीट फूड्स में से एक है. इन टिक्कियों को मटर या चने की दाल की स्टफिंग के साथ बनाकर मटर या चने के छोले के साथ परोसा जाता है। और ज्यादा स्वाद पाने के लिए आप खट्टी मीठी चटनियों और दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज बनाते है झटपट आलू टिक्की चाट 

आवश्यक सामग्री -

उबले हुए आलू - 8-9 (600 ग्राम)

तेल - 3-4 टेबल स्पून

हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)

कॉर्न फ्लोर - 3 टेबल स्पून

नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

परोसने के लिए

फैंटा हुआ दही - 1 प्याली

हरे धनिये की तीखी चटनी - 1/2 प्याली

इमली की मीठी चटनी - 1/2 प्याली

भूना जीरा पाउडर - 1-2 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच

काला नमक - 1 -2 छोटी चम्मच

बेसन के बारीक सेव - आधा प्याली

विधि - 

उबले हुए आलू को छीलकर, कद्दूकस कर लीजिए.कद्दूकस किये हुए आलू में बारीक कटी हुई हरी मिर्च , नमक, बारीक कटा हरा धनिया और कॉर्न फ्लोर डाल कर सभी चीजों को अचछी तरह मिला लीजिए और आटे की तरह गूंथ कर तैयार कर लीजिए. टिक्की के लिये मिश्रण तैयार है। 

 

 

पैन को गरम कीजिए. हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर गूंथे आलू के मिश्रण में से थोडा़ सा मिश्रण निकाल लीजिए. टिक्की आप अपनी पसंद अनुसार बडी़ या छोटी जैसे चाहें बना सकते है।श्रण को हाथ में रखिये और गोल कर लीजिये, गोले को हथेली से दबाकर चपटा कर के टिक्की का शेप दे दीजिये. सभी टिक्की इसी तरह बना लीजिये।गरम पैन में थोडा़ सा तेल डाल दीजिये, तेल को तवे पर चारों ओर फैलाइये, सारी टिक्की या पैन पर जितनी टिक्की आ जाय, सिकने के लिये लगा कर रख दीजिये, धीमी - मीडियम आग पर आलू टिक्की सेकिये।

टिक्की नीचे से गोल्डन ब्राअन होने तक सिकने दीजिये, टिक्की को पलट दीजिये, और टिक्की को दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिये. आलू की टिक्की तैयार हैं. इसे प्लेट में निकाल लीजिए और बाकी की टिक्की भी इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए।आलू की टिक्की बनकर तैयार हैं. इन्हें सर्व करने के लिए फैंटा हुआ दही, इमली की मीठी चटनी, हरे धनिये की तीखी चटनी, भूना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक और लाल मिर्च पाउडर लीजिए.1 प्लेट लीजिए इसमें 1 या 2 आलू की टिक्की रख दीजिए. टिक्की के ऊपर थोडा़ सा दही, थोडी़ सी मीठी चटनी, थोडी़ सी हरे धनिये की चटनी डाल दीजिए और ऊपर से थोडा़ सा भूना जीरा पाउडर, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर और बेसन की सेव डालकर टिक्की को सर्व कीजिए.

 

वेब डेस्क IBC24

Web Title : Aloo Tikki Recipe

ibc-24