News

ऐतिहासिक धरोहरों को संजोए हुए हैं दमन-दीव

Created at - June 29, 2018, 7:16 pm
Modified at - June 29, 2018, 7:28 pm

 पर्यटकों के लिए दमन और दीव सबसे अधिक लुभावनी जगह में से एक है। यह ये मनोरम जगह के साथ साथ कई  ऐतिहासिक धरोहरो को सजोया हुआ है। दमन और दीव  क्षेत्र ज्यादातर पुर्तगाल शासको के शासन का हिस्सा रहा है.इसलिय इसका एक अपना एक समृद्ध और ऐतिहासिक परिचय है।यहां की  स्मारकों और ऐतिहासिक धरोहरों ने आज भी पुरानी दुनिया की खूबसूरती को संजोया हुआ है जो पर्यटकों को आकर्षित करता है।  तीन तरफ से समुद्र से घिरे दमन और दीव में कुछ बहुत ही भव्य समुद्री तटों का उपहार मिला हुआ है।

ये भी पढ़ें - पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र, गुलाबी शहर जयपुर

समुद्री तटों पर अपनी चमचमाती रेत के साथ प्राकृतिक ढलानें पर्यटकों को आने का बुलावा देती प्रतीत होती हैं। शॉपिंग के बगैर दमन और दीव की यात्रा अधूरी ही रहेगी। हस्तशिल्प और कलाकृतियों के तौर पर पर्यटक यहां से दमन और दीव की आकर्षक धरती की अपनी यात्रा की यादें अपने साथ घर ले जा सकते हैं। बड़े शॉपिंग सेंटर और एम्पोरियम शहर के बीच में हैं। लेकिन यदि मोल.भाव करने के शौकीन हैं तो पर्यटक इस क्षेत्र के स्थानीय बाजारों में जाकर भी वस्तुएं खरीद सकते हैं। दमन और दीव आपको छुट्टियों में तरोताजा करने की पेशकश करता है। हर मौसम में हर एक के लिए उपयुक्त है दमन और दीव। दमन और दीव का इतिहास करीब 2000 साल पुराना है। 

दीव का जिक्र तो महाभारत में भी मिलता है। 14 साल के वनवास के कुछ दिन पांडवों ने यहीं पर बिताए थे। दमन और दीव के बारे में भारत में गुजरात के पास स्थित दमन और दीव देश का दूसरा सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है। दमन गुजरात तट पर स्थित है जबकि दीव काठियावाड़ प्रायद्वीप के दक्षिणी किनारे पर स्थित है। यह द्वीप मुख्य भूमि से उत्तर में एक संकरी चैनल के ज़रिए जुड़ा है। दमन की जलवायु हल्की और नम है जबकि दीव का मौसम उमस भरा है। इसके कोई उप विभाजन नहीं है। दमन क्षेत्र एक कलेक्टर के प्रभार के तहत आता है जबकि दीव नागरिक प्रशासक के अधिकार में आता है। 

 

ये भी पढ़ें -  ये हैं देश के खास लोकेशन...जहां छुट्टियां बन सकती है यादगार

 दमन और दीव में देखने लायक जगहें देवका बीच यहां एक अम्युजमेंट पार्क (मनोरंजन उद्यान) है, जहां कई रंगबिरंगी फव्वारे लगे हैं। आसपास बहुत सुकून मिलता है। मोती दमन किला बड़ा-सा किला 16वीं सदी में बना हुआ है। बड़ी संख्या में पुर्तगाली किले में अपने परिवारों के साथ रहा करते थे। 

यहां एक प्राचीन चर्च और फिशिंग डॉक है। यहां का लाइटहाउस खूबसूरत समुद्री तट को और अद्भुत बनाता है। दमनगंगा टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स इस कृत्रिम कॉम्प्लेक्स में कैफेटेरिया, कॉटेज, कॉन्फ्रेंस हॉल, हेल्थ क्लब आदि है, जो अपनी खूबसूरती, सुविधाओं और आकार की वजह से आपका मन मोह लेगा। दीव का किला दमन और दीव के पर्यटन केंद्रों में दीव का किला प्रमुख स्थान रखता है। 

वेब डेस्क IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News