शिक्षाकर्मी आज से हो गए शासकीय शिक्षक, मोर्चा ने किया सीएम का आभार

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 01 Jul 2018 09:41 AM, Updated On 01 Jul 2018 09:41 AM

रायपुर। राज्य में आज से 8 साल पूरा कर चुके शिक्षाकर्मी शासकीय शिक्षक कहलाएंगे। शिक्षा विभाग ने संविलियन के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही अब शिक्षाकर्मियों को शासकीय शिक्षकों के समान वेतन भत्ते और सुविधाएं मिलेंगी। 

ये भी पढ़ें-दुष्कर्म पीड़िता बच्ची की हालत में सुधार,अस्पताल प्रबंधन ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन

संविलियन किए गए शिक्षक (पं/ननि) संवर्ग स्कूल शिक्षा विभाग में शिक्षक (एल.बी) संवर्ग के नाम से जाने जाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत पूर्व से संचालित शालाओं में जहां ई-संवर्ग के शिक्षक पदस्थ हैं, उन शालाओं में पदस्थ शिक्षक (पं/ननि) संवर्ग, नवीन नाम शिक्षक ई(एल.बी) संवर्ग के तथा जहां टी-संवर्ग के शिक्षक पदस्थ हैं, उन शालाओं में पदस्थ शिक्षक (पं/ननि) संवर्ग, नवीन नाम शिक्ष टी (एल.बी.) संवर्ग के अतंर्गत होंगे एवं इनका कैडर अलग-अलग होगा।

ये भी पढ़ें-पुलिस में सर्जरी, थोक में बदले गए आईपीएस अफसर, देखिए लिस्ट

शिक्षक (एल.बी.) संवर्ग को देय समस्त  लाभ के लिए सेवा की गणना संविलियन दिनांक 1 जुलाई 2018 से की जाएगी। शिक्षक एलबी संवर्ग को दिनांक 1 जुलाई 2018 से 7वें वेतन आयोग की राज्य शासन द्वारा समय-समय पर स्वीकृत अनुशंसाओं के अनुरूप वेतन एवं अन्य सुविधाएं देय होंगी। 

दिनांक 1 जुलाई 2018 के पू्र्व की अवधि के लिए किसी भी प्रकार के एरियर्स की पात्रता नहीं होगी। शिक्षक (एल.बी.) संवर्ग को नवीन अंशदायी पेंशन योजना की पात्रता होगी।। भर्ती, पदोन्नति एवं सेवा नियम स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अलग से बनाकर सूचित किए जाएंगे।

किसी भी अन्य विभाग के सेवा एंव भर्ती नियमों में यदि इस आदेश के अंतर्गत निर्मित नियमों से असंगत कोई नियम अथवा प्रावधान हो, तो वे नियम या प्रावधान इस आदेस के प्रावधानों की सीमा तक संशोधित माने जाएंगे। संबंधित विभाग इश आदेस के प्रावधान से संगत अनुकुल आदेश अपने सेवा भर्ती नियमों में यथास्थिति अविलंब प्रकरण विचाराधीन है, तो उनका संविलियन न्यायालयीन निर्णय के अध्याधीन रहेगा।

ये भी पढ़ें- बर्खास्त नान प्रबंधक शिवशंकर भट्ट को रिश्वतखोरी में 4 साल की जेल, 50 हजार जुर्माना भी

सरकार के संविलियन के फैसले का शिक्षाकर्मी मोर्चा संघ ने स्वागत किया है। मोर्चा संचालक विरेन्द्र दुबे ने संविलियन के नीतिगत निर्णय को जारी करने के  मुख्यमंत्री का आभार किया। साथ ही कहा है कि आदेश और संविलियन से सम्बंधित अन्य विस्तृत जानकारियों और रूपरेखा पर पैनी नजर रहेगी, अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि समय समय पर अन्य आदेश-निर्देश जल्द होंगी जारी जो समस्त शंकाओं अथवा मन मे उठने वाले प्रश्नों का करेगी समाधान,अतः शिक्षाकर्मी साथी व्यर्थ न हों चिंतित: यदि कोई कमियां पाई जाएंगी तो मोर्चा उन्हें दूर करने के लिए सार्थक प्रयास करेगा।

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 

Web Title : CG Shikshakarmi:

ibc-24