GST के एक साल, सरकार मनाएगी जश्न, दिल्ली में बड़ा आयोजन

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 01 Jul 2018 09:53 AM, Updated On 01 Jul 2018 09:53 AM

नई दिल्ली। आज गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी जीएसटी के लागू हुए एक साल पूरे हो गए हैं। इस मौके को सरकार धूमधाम से मनाने की तैयारी में है। वित्त मंत्रालय ने आज कहा कि सरकार एक जुलाई 2018 को ‘जीएसटी दिवस’ मनाएगी। देश में पिछले साल एक जुलाई को जीएसटी लागू किया गया था। संसद के केन्द्रीय कक्ष में 30 जून और एक जुलाई 2017 की मध्यरात्रि को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की उपस्थिति में जीएसटी को देश में लागू किया गया। दिल्ली के अंबेडकर भवन में बड़ा आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम को केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करेंगे।

ये भी पढ़ें-शिक्षाकर्मी आज से हो गए शासकीय शिक्षक, मोर्चा ने किया सीएम का आभार

इस कार्यक्रम में उद्योग मंडल के प्रतिनिधियों के साथ-साथ, व्यापारी और कर अधिकारी और वित्त मंत्रालय का कामकाज देख रहे पीयूष गोयल भी भाग लेंगे। सरकार जीएसटी को आजादी के बाद देश का सबसे बड़ा कर सुधार बता रही है। इसकी शुरुआत 30 जून 2017 की आधी रात को संसद के केंद्रीय कक्ष में आयोजित भव्य कार्यक्रम में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

ये भी पढ़ें-युद्ध की तैयारी में ड्रैगन! डोकलाम विवाद के बाद तिब्बत में चीनी सेना ने पहली बार किया युद्धाभ्यास

1 जुलाई 2017 से अस्तित्व में आए जीएसटी से देश माल और सेवाओं की आवाजाही के लिए एकल बाजार बन गया। सरकार को इसके जरिए हर महीने 1 लाख करोड़ रुपये का राजस्व मिलने की उम्मीद है। 

 

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : GST One Year:

ibc-24