News

ईरान को हराकर भारत ने जीता कबड्डी मास्टर्स दुबई का खिताब

Created at - July 1, 2018, 10:07 am
Modified at - July 1, 2018, 10:07 am

दुबई। कबड्डी मास्टर्स दुबई 2018 का खिताब भारत ने ईरान को हराकर अपने नाम कर लिया है। कल खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में भारत ने ईरान को 44-26 के बड़े अंतर से करारी शिकस्त दी । मौजूदा विश्व विजेता भारत टूर्नामेंट में अपराजेय रहा। भारत को शुरू से ही टूर्नामेंट का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। भारत और ईरान की टीमों ने ग्रुप स्टेज में अपना एक भी मैच नहीं गंवाया था।

ये भी पढ़ें-फीफा वर्ल्ड कप से मेसी और रोनाल्डो दोनों की विदाई, अर्जेंटीना और पुर्तगाल दोनों टीम बाहर

भारत ने टॉस जीतकर कोर्ट चुना। ईरान ने पहली रेड की हालांकि उसे कोई प्वाइंट नहीं मिला। वहीं, भारत ने पहली ही रेड में प्वाइंट अपने नाम कर लिया। अजय ठाकुर ने रेड कर भारत को प्वाइंट दिलाया। भारत ने दूसरे सेमीफाइनल मैच में  दक्षिण कोरिया मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, ईरान ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को मात देकर खिताबी मुकाबले में अपनी जगह पक्की की थी।

ये भी पढ़ें-देर रात मुंबई की सड़कों पर मोहब्बत करते नज़र आए अनुष्का और वरुण

कबड्डी में विश्व के दो शीर्ष देशों के बीच हुए खिताबी मुकाबले में तीन बार की विश्व चैम्पियन भारत ने मैच की शुरूआत से ईरान को कोई मौका नहीं दिया। कप्तान अजय ठाकुर (नौ अंक) टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे जबकि मोनू गोयत ने छह अंक जुटाए। भारत ने दो बार ईरान की टीम को आलआउट कर बड़े अंतर से जीत दर्ज की।

ये भी पढ़ें-हॉकी किंवदंती बनने के सफ़र को पर्दे पर उतारने संदीप सिंह के गांव में की गई शूटिंग

मैच के पहले हाफ के दौरान स्टेडियम की बत्ती गुल हो गयी जिससे 10 मिनट तक खेल रोकना पड़ा। दूसरे हाफ में ईरान के कप्तान अमीरहोस्सेइन मालेकी ने भारतीय टीम पर ‘फ प्ले’ का आरोप लगया जिसे रेफरी ने खारिज कर दिया। दोनों टीमें इससे पहले अहमदाबाद में विश्व कप 2016 के फाइनल में भिड़ी थी जिसमें ठाकुर ने भारत को नौ अंको से जीत दिलने में अहम भूमिका निभायी।

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News