News

मानसून में इन जगहों में जा कर ले सकते हैं प्रकृति का आनंद

Created at - July 2, 2018, 5:36 pm
Modified at - July 2, 2018, 5:36 pm

बारिश की शुरुआत के साथ ही हम सब प्रकृति को महसूस करना चाहते हैं।  रिमझिम फुहारों का अगर आप भी मजा लेना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ एेसी जगहों के बारे में बताएंगे जो आपको मानसून का भरपूर मजा देंगे।

 

उड़ीसा का चांदीपुर 

भारत की खूबसूरत जगह चांदीपुर में घूमकर आप इस बार अपने मॉनसून को यादगार बना सकते हैं। चांदीपुर तट उड़ीसा राज्य के बालेश्वर शहर से 16 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां पर कसुआरिना के पेड़ों और रेत के टीलों का नजारा देखने के लिए लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं। यहां की झमाझम बारिश भी हर पर्यटक को यहां आने के लिए अट्रैक्ट करती है। चांदीपुर के समुद्र तट का असली आनंद दूसरे समुद्र तटों से हटकर है। 

महाराष्ट्र का ‘स्विट्जरलैंड’ लोनावाला 

लोनावाला भारत में तीसरा सबसे बड़ा राज्य हैं। लोनावला स्पॉट देश में सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है। लोनावाला को मुंबई और पुणे का प्रवेश द्वार कहा जाता है, वहीं इसे महाराष्ट्र का ‘स्विट्जरलैंड’ भी कहा जाता है। अगर अाप बारिश का लुत्फ लेना चाहते है तो लोनावाला जाए। यह भी बेस्ट जगह में से एक है जहां पर घुमने की भी बहुत सी ऐसी जगहें हैं, जिसे अाप घुमने के साथ बारिश भी मजा ले सकते हैं। इन जगहों मेंके पास बहुत से प्राचीन बौद्ध मंदिर हैं। इन मंदिरों का निर्माण पत्थरों को काट कर किया गया था। छत्रपति शिवाजी ने इस क्षेत्र पर शासन किया था।

पहाड़ियों के बीच लें दार्जिलिंग का मजा 

बारिश का मौसम में दार्जिलिंग जाने का अलग ही मजा है। दार्जिलिंग शहर  पश्चिम बंगाल में स्थित है। यहां पर होने वाली चाय की खेती पूरी दुनिया में मशहूर है। बारिश के मौसम में यहां पर काफी संख्या में लोग घूमने आते हैं। यहां पर आप टॉय ट्रेन का भी लुत्फ ले सकती हैं। टॉय ट्रेन दार्जिलिंग के पर्यटकों के आकर्षण का बड़ा केंद्र है।

 गोवा का समुद्री तट 

मानसून में गोवा घूमने का मन तो हर किसी का करता है, क्योकि यह जगह है ही इतनी खूबसूरत जगह। मानसून में यहां पर पर्यटकों की बहुत भीड़ रहती है। बारिश की फुहारों और ठंडी हवाओं में मस्त होकर यहां के बीच पर घूमना बहुत अच्छा लगता है। धीमी-धीमी बरसात हो तो मौसम का मजा दोगुना हो जाता है। 

पुडुचेरी 

यह देश के टॉप पर्यटन स्थल की लिस्ट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्थान है। बारिश के मौसम में पुडुचेरी घूमने का अपना अलग ही मजा है। यहां पर भी मानसून में देश के विभिन्न स्थानों से लोग घूमने आते हैं। 

 

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps