News

12 लापता फुटबॉल प्लेयर और कोच गुफा में मिले, निकालने में लग सकते हैं चार महीने

Created at - July 3, 2018, 3:20 pm
Modified at - July 3, 2018, 4:50 pm

थाईलैंड। थाईलैंड में लापता 12 फुटबॉल प्लेयर और उसके कोच को ढूंढ निकाला गया है। सभी अंडर-16 फुटबॉल टीम के प्लेयर हैं, जो सप्ताह भर से लापता थे, बच्चों के साथ उनका कोच भी हैं। इन्हें गुफा से बाहर निकालने में महीनों का समय लग सकता है। सोमवार को गुफा में फंसे बच्चों को तलाशा गया। उनके पास जब ब्रितानी गोताखोर पहुंचे तो उन्होंने शुक्रिया अदा करने के बाद सबसे पहले यही पूछा कि 'हम बाहर कब निकलेंगे'। 

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने किया सवाल, लिव इन में रहकर शादी से मुकरे तो देना होगा गुजारा?

अधिकारी के मुताबिक 'सभी लोग सुरक्षित हैं, लेकिन गुफा में पानी का स्तर बढ़ रहा है और कीचड़ की वजह से उन तक पहुंच मुश्किल बनी हुई है.' लेकिन बच्चों को गुफा से बाहर निकलने के लिए तैराकी सीखनी होगी या फिर उन्हें बाढ़ के पानी के उतर जाने तक इंतज़ार करना होगा जिसमें महीनों भी लग सकते हैं। टैम लूंग गुफा बाढ़ के समय हमेशा पानी से भर जाती है और बाढ़ का पानी सितंबर या अक्टूबर के महीने तक रहता है।

ये भी पढ़ें- शिक्षकों के पदनाम में एलबी जोड़ भेदभाव करने का आरोप, मोर्चा ने जताई नाराजगी

गुफा में लापता हुए 12 लड़कों और उनके कोच को लेकर पूरे देश में चिंता का माहौल था। इन सभी के सुरक्षित होने की ख़बर उनके परिजनों के लिए खुश होने की वजह लेकर आई है।

बचावकर्मियों के अनुसार गुफा में फंसे बच्चों और उनके कोच ने ज़मीन के भीतर कोई ऐसी जगह तलाश ली थी जिससे वे बाढ़ के पानी की चपेट में आने से बच गए।लगातार बढ़ते पानी और कीचड़ के चलते इस खोजी अभियान में बहुत-सी मुश्किलें आ रही थीं।

ये भी पढ़ें- कठुआ रेप का आरोपी 20 साल का, सजा से बचने खुद को बताया था नाबालिग

रेस्क्यू टीम के मुताबिक गुफा के भीतर सिर्फ़ तैरकर ही जाया जा सकता है। ये गुफाएं भूलभुलैया जैसी हैं, तापमान 21 डिग्री है और बहुत चिपचिपाहट है। ये छोटी-छोटी सुरंगों की भूलभुलैया है जो कई किलोमीटर तक है। पहले दिन मुझे बहुत निराशा हुई क्योंकि अंधेरे की वजह से हम कुछ देख ही नहीं पा रहे थे."बच्चों को सुरक्षित बाहर निकालने की योजना बनाई जा रही है। 

 

वेब डेस्क, IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News