News

शौक को बनाएं करियर

Created at - July 3, 2018, 4:45 pm
Modified at - July 3, 2018, 4:45 pm

हॉबी या शौक, यानि एक ऐसा काम जिसे करके आपको मानसिक सुकून, ऊर्जा और ताजगी का एहसास होता हो। अगर यही काम आपका प्रोफेशन बन जाए, तो फिर क्या कहने।  

करियर का चुनाव करना, करियर बनाने से भी ज्यादा कठिन काम है। रोजगार प्राप्त करने के चक्कर में कई बार लोग ऐसे करियर का चुनाव कर लेते हैं जिनमें उनकी जरा भी रुचि नहीं होती।  परिणामस्वरूप कई बार उन्हें एक काम छोड़कर दूसरे काम में लगना पड़ जाता है जिसके कारण वे सफलता प्राप्त करने में असमर्थ हो जाते हैं। इसलिए अपने करियर का चुनाव करते समय अपनी रूचि का विशेष ध्यान रखें।

इसके लिए सबसे सरल उपाय है कि आप अपने शौक को ही करियर बना लें। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने करियर का चुनाव अपने शौक के अनुसार कर सकते हैं।

-आपको आवाज की जादूगरी आती है। तो वॉइस ओवर ऑर्टिस्ट बनकर अच्छे पैसे कमा सकते है। आज के डिजिटल युग में वॉइस ओवर आर्टिस्ट की डिमांड बहुत बढ़ गयी है। एक सामान्यतया वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए एकमात्र पात्रता मानदंड सुरीली आवाज है। लेकिन जब किसी कैरेक्टर या वीडियो के लिए वॉयस ओवर करने की बात आती है, तो उस समय बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। लेकिन मुख्य रूप से मधुर आवाज़ और विभिन्न प्रकार के वॉयस मॉड्यूल पर नियंत्रण वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए प्राथमिक आवश्यक्ताएं हैं।

जहां ये एक नया करियर विकल्प है वहीं इस क्षेत्र में अभी धीमी गति से विकास हो रहा है। अभी तक ऐसा कोई निश्चित कॉलेज नहीं है जो वॉइस ओवर आर्टिस्ट को प्रशिक्षण दे सके, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से कई निजी संस्थानों ने वॉइस ओवर आर्टिस्ट के लिए कोचिंग पाठ्यक्रम की पेशकश शुरू कर दी है, जो रुचि रखने वाले छात्रों को फंडामेंटल नॉलेज की जानकारी देते हैं। अगर आपका भी इसमें करियर बनाना है तो आप इंडियन वॉयस ओवर, मुंबई, फिल्मी अकादमी, मुंबई, वॉयस बाज़ार, मुंबई में दाखिला ले सकते हैं।

-आपको एनीमेशन के क्षेत्र में रूची है तो इसमें करियर की आपार संभावनाएं है। 

 इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं होती। लेकिन बेहतर नौकरी के लिए एनीमेशन में डिग्री या डिप्लोमा जरूरी है। एनीमेशन में ऑनलाइन कोर्स सहित बहुत सारे डिग्री और डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध हैं और उनमें प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है। सामान्य ग्रेजुएट भी एनीमेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स कर सकते हैं। उधर इंडस्ट्रियल डिजाइन सेंटर, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन जैसे कुछ संस्थानों में एनीमेशन में पीजी कोर्स में आर्किटेक्चर, टेक्नोलॉजी एवं इंजीनियरिंग और फाइन आर्ट्स के ग्रेजुएट्स ही आवेदन कर सकते हैं। 

-आपको किताबें पढ़ने का बहुत शौक हो, तब या तो आप लायब्रेरियन का कोर्स कर लें या फिर किताबों की दुकान खोल लें।

-अगर आप अपनी गाड़ी खरीद पाने में असमर्थ हैं तो आप ड्राइविंग को अपना पेशा बना लें। इससे आपकी गाड़ी से घूमने का शौक भी पूरा होगा और कमाई भी होगी।

-आपकी रूचि पूजापाठ में अधिक है तब आप किसी मंदिर में पुजारी बन जाएं। कई जगह पुजारियों के अभाव में मंदिरों में पेशेवर पुजारी रखे जाने का चलन है। यदि आप ब्राह्मण हैं तो यह कार्य आपके लिए और सरल है।

-ऊपर लिखित बातों में सिर्फ इतनी जानकारी देने का प्रयास किया गया है कि कोई व्यक्ति कैसे अपनी रूचि का रोजगार प्राप्त कर सकता है। हो सकता है कि ऊपर दी गई बातों में कोई भी शौक या करियर आपको पसंद न आएं। यह भी हो सकता है कि आपकी रूचि और करियर में तालमेल न बन पा रहा हो तो आप प्रयास करें कि आप उसी कैरियर का चयन करें जो आपको पसंद हो भले ही इसमें थोड़ी कम आय ही क्यों न हो क्योंकि रोजगार का उद्देश्य सिर्फ पैसे कमाना ही नहीं बल्कि सुखी रहना भी है।

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News