News

बालटाल रोड पर भूस्खलन से पांच अमरनाथ यात्रियों की मौत, हादसे के बाद रोकी गई यात्रा

Created at - July 4, 2018, 9:53 am
Modified at - July 4, 2018, 9:53 am

जम्मू कश्मीर। जम्मू कश्मीर के बालटाल रोड पर भूस्खलन में पांच अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गई है। वहीं तीन अन्य घायल हो गए हैं। इस हादसे के बाद अमरनाथ की यात्रा रोक दी गई है। बालटाल मार्ग पर रेलपत्री और बरारीमार्ग के बीच ये भूस्खलन हुआ है। जिसमें चार पुरुषों और एक महिला समेत पांच श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। घटना के बाद पुलिस और अन्य सुरक्षा बल तथा बचाव एजेंसियां काम में जुटे हैं। इस हादसे से पहले अमरनाथ गुफा पहुंचकर करीब 18 हजार 467 श्रद्धालुओं ने पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर लिए।

ये भी पढ़ें-हत्या के आरोपी विधायक को आजीवन कारावास, एक लाख जुर्माना भी

ये भी पढ़ें-स्कूल टीचर की हत्या, विक्षिप्त आरोपी गिरफ्तार

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। 28 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू हुई, जिसके बाद से ही लगातार बारिश के कारण यात्रा बाधित हो रही है। यहां तक कि एक पूरा दिन यात्रा निलंबित भी की गई थी। खराब मौसम ने अमरनाथ यात्रा के प्रथम दिन भारी व्यवधान पैदा किया और इसके चलते केवल 1,007 श्रद्धालु ही गुफा मंदिर में बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन कर पाए थे. इसके बाद 30 जून को यात्रा पूरे दिन निलंबित की गई थी. जिसके बाद मंगलवार रात यह हादसा हो गया है।बता दें कि 60 दिन की इस यात्रा के लिए अभी तक दो लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है. इस यात्रा का समापन 26 अगस्त को होगा.

ये भी पढ़ें-12 लापता फुटबॉल प्लेयर और कोच गुफा में मिले, निकालने में लग सकते हैं चार महीने

उधर कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गए 1500 भारतीय नेपाल और तिब्बत के पहाड़ी इलाकों में खराब मौसम के बीच फंस गए हैं। दो श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। भारतीय अधिकारियों ने नेपाल के सिमिकोट से 104 लोगों को सुरक्षित निकालने की बात कही है। बाकी श्रद्धालुओं को निकालने के लिए नेपाल से सेना के हेलीकॉप्टर मांगे गए हैं। 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News