IBC-24

साइटिका के दर्द में इस एक्सरसाइज से मिलेगा आराम

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 04 Jul 2018 05:11 PM, Updated On 04 Jul 2018 05:11 PM

साइटिका का दर्द कभी भी किसी भी उम्र वाले को पड़ सकता है। दरअसल साइटिका शरीर की वो नस है जो रीढ़ की हड्डी के बिल्कुल नीचे से जाती हुई पैर की एडी तक पहुंचती है। इसी नाड़ी में जब सूजन और दर्द के कारण पीड़ा होती है तो इसे साइटिका का दर्द कहते हैं।जब यह दर्द शुरू होता है तो पहले धीरे -धीरे और उसके बाद जोर से होने लगता है।

साइटिका का दर्द  पूरी टांग में इतना ज्यादा होता है कि उसमें व्यक्ति न तो बैठ सकता है और न ही खड़े हो पाता है।अधिकतर इसमें दर्द लोअर बैक से शुरू होकर घुटने के नीचे तक जाता है।

 

इस दर्द का अहसास आमतौर पर व्यक्ति जब रोजमर्रा के काम करता रहता है उस दौरान ज्यादा होता है। जैसे जब व्यक्ति खांसी करता है या फिर छींकता हैं तो यह दर्द ओर भी ज्यादा बढ़ जाता है।

लक्षण -

 साइटिका बहुत धीमी गति से हमारे शरीर में अपनी उपस्थिति दर्ज करता है। आमतौर पर कमजोरी होना,झनझनहाट होना या फिर सुन्न होना इसके सामान्य लक्षण हैं। 

इस एक्सरसाइज से करें करें उपचार 

सबसे पहले पीठ के बल सीधे लेट जाएं और फिर अपने एक घुटने को हाथों की मदद से छाती तक स्ट्रेच करें। 

एेसा करते हुए गहरी सांस को 20 से 30 सेकंड के लिए कंट्रोल करें। 

इस एक्सरसाइज को 5 बार दोनों पैरों से दोहराएं। 

इसमें आप अपनी छाती,कंधे और पीठ पर दबाब न डालें।

 इसके अलावा आप दोंनों घुटने इकट्ठे भी छाती तक खींच सकते हैं।

अगर एक्सरसाइज करते हुए आपकी दर्द वाली टांग में दर्द शुरू हो तो आप वहीं रूक जाएं और कुछ देर बाद दोबारा से धीरे-धीरे एक्सरसाइज करें।

 इससे आपको जल्द ही साइटिका के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

वेब डेस्क IBC24

Web Title : Exercises For Sciatica:

ibc-24