IBC-24

सबसे ज्यादा बारिश वाले पर्यटन स्थल 

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 04 Jul 2018 06:22 PM, Updated On 04 Jul 2018 06:22 PM

पर्यटन के शौकीन लोगों के लिए हर मौसम में घूमने का एक अपना रोमांच होता है। घूमने के शौकीन जहां भरपूर ठण्ड में ठंडी जगह जाना पसंद करते हैं वहीं भरी बारिश में भी उन्हें घूमना पसंद होता है आज हम आपको उन जगह के बारे में बताएंगे  जहां सबसे ज्यादा बारिश होती है। 

 मेघालय का मासिनराम-  मेघालय में स्थित मासिनराम वह गांव है जहां पूरी दुनिया की सबसे अधिक बारिश होती है. यहां सालाना 11,871 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. यह पहाड़ी स्थान है जहां हिमालय की चोटियां बंगाल की खाड़ी से आने वाले बादलों को रोक लेती हैं और ये बादल यहां बरस जाते हैं। 

चेरापूंजी- मासिनराम से करीब 15 किलोमीटर दूर मेघालय में ही बसा चेरापूंजी दुनिया का दूसरा सबसे नम स्थान है। यहां सालाना 11,777 मिलीमीटर की बारिश होती है. गर्मियों में यहां का तापमान 23 डिग्री तक जाता है और मानसून आते ही जोरदार बारिश से मौसम ठंडा हो जाता है।

टटेंडो-दक्षिण अफ्रीका के कोलंबिया का तापमान वैसे तो गर्म रहता है लेकिन यहां के कुछ खास इलाके बहुत अधिक बारिश के लिए जाने जाते हैं। टटेंडो नाम के छोटे से स्थान में बरसात के दो मौसम होते हैं. यहां की जनसंख्या 1000 से भी कम है. यहां सालन 11,770 मिलीमीटर की बारिश होती है। 

ये भी पढ़े -मानसून में इन जगहों में जा कर ले सकते हैं प्रकृति का आनंद

 क्रोप्प नदी- न्यूजीलैंड में स्थित क्रोप्प नदी 9 किलोमीटर लंबी है और यहां सालाना 11,516 मिलीमीटर की बारिश होती है. न्यूजीलैंड में वैसे तो मैसम बहुत सूखा होता है, लेकिन क्रोप्प नदी के पास बारिश बहुत होती है। 

सैन एंटोनियो, अफ्रीका- सैन एंटोनियो डे यूरेका को सिर्फ यूरेका गांव के नाम से भी जाना जाता है. यहां सालाना 10,450 मिलीमीटर बारिश होती है। 

वेब डेस्क IBC24

Web Title : Rainy Tourist Place:

ibc-24