News

जानिए मानसून में कैसे घर के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को सुरक्षित रखें

Created at - July 4, 2018, 8:56 pm
Modified at - July 4, 2018, 8:56 pm

रायपुर।  बारिश का मौसम शुरु हो गया है, बारिश भले ही मन को लुभाती हो लेकिन वास्तव में इस मौसम में हर चीज को काफी देख-रेख की आवश्यकता होती है। आपके घर के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को भी बारिश के मौसम में  खास देख रेख की जरुरत होती है। क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक समान बारिश के मौसम में ज्यादा खराब होते हैं।  क्या आप जानते हैं कि घर के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का बारिश के मौसम में ज्यादा खराब होने का कारण क्या है? चलिए हम आपको बताते हैं कि बारिश के मौसम में कैसे आप अपने  इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का ध्यान रखें।

गैजेट्स को नमी से बचाएं
मॉनसून की तेज बारिश में कई घरों में  दीवारों में नमी आ जाती है। इससे इन दीवारों पर लगे इलेक्ट्रिक सॉकेट में भी नमी आ जाती है। बारिश के वक्त जब भी आप अपना स्मार्टफोन या कोई भी दूसरा इलेक्ट्रिक डिवाइस सॉकेट में लगाते हैं तो उसे चेक कर लें। नम दीवार में लगे सॉकेट से चार्ज करने पर आपका डिवाइस खराब हो सकता है। गैजेट्स और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के आस-पास धूल जमा हो जाती है। मॉनसून में यही धूल नमी के कारण फंगस की शक्ल ले लेती है इसलिए मॉनसून में अपने कमरे और घर को साफ रखें।

गैजेट्स का करें इस्तेमाल 
कई बार हम अपने कुछ गैजेट्स को महीनों तक इस्तेमाल नहीं करते हैं। अच्छा होगा कि आप मानसून सीजन में ऐसा न करें। दरअसल गैजेट्स को मानसून के दौरान इस्तेमाल न करने पर इसमें नमी आने का खतरा हो सकता है। किसी भी गैजेट के लिए नमी किसी दुश्मन से कम नहीं होती है। ऐसे में गैजेट्स को घर के किसी कोने में महीनों तक के लिए न छोड़ें।

मोबाइल- लैपटॉप को कैसे बचाएं
अपने मोबाइल और लैपटॉप के लिए एक वॉटर-रेजिस्टेंट केस ले लीजिए। हालांकि केस के कारण आपके मोबाइल की थिकनेस और वजन में बढ़ोतरी हो सकती है पर यह आपके फोन को पानी से होने वाली क्षति से बचाएगा। मार्केट में कुछ केस आर्मबैंड और नेकस्ट्रैप के साथ भी उपलब्ध है जिससे इन्हें कैरी करना आसान हो सकता है। 

कभी भी बारिश से आने के बाद तुरंत अपने पॉलीथिन, वाटरप्रूफ कवर में पैक गैजेट्स को न निकालें. सबसे पहले खुद को तौलिये पोछकर हाथ सुखा लें और जब यह सुनिश्चित हो जाए कि आपके हाथ और गैजेट के कवर पर नमी नहीं है, तब ही उसे खोलें।

वेब डेस्कIBC24


Download IBC24 Mobile Apps