News

कर्नाटक में किसानों के 2 लाख रुपए तक के कर्ज माफ, कुमारस्वामी ने पेश किया बजट

Created at - July 5, 2018, 2:55 pm
Modified at - July 5, 2018, 2:55 pm

बेंगलुरु। कर्नाटक सरकार ने राज्य के किसानों की कर्ज माफी के लिए 34000 करोड़ रुपए आवंटित किए जाने का ऐलान किया है। यह ऐलान गुरुवार को बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने किया। उन्‍होंने किसानों के दो लाख रुपए तक की कर्ज माफी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने इसकी लागत निकालने के लिए पेट्रोल और डीजल पर टैक्‍स बढ़ाने का फैसला किया है। घोषणा के तहत पेट्रोल के दाम 1.14 प्रतिलीटर, डीजल 1.12 प्रतिलीटर और बिजली दरें 20 पैसे प्रति यूनिट बढ़ा दी गई हैं। कुमारस्वामी ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए राज्य का 2,13,734 करोड़ के बजट पेश किया। उन्होंने यह भी घोषणा की कि वे सिद्धारमैया सरकार की सभी योजनाओं को जारी रखेंगे।

बजट पेश करते हुए कुमारस्‍वामी ने बताया कि किसानों को नए कर्ज लेने में मदद करने के लिए क्लियरेंस सर्टिफिकेट आसानी से उपलब्ध करवाने के लिए जतन करेगी। इसके लिए 6500 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। पहले चरण में 31 दिसंबर 2017 तक लिए गए कर्ज माफ होंगे। हालांकि कर्ज लौटा चुके किसानों को प्रोत्साहन के तौर पर लौटाया गया कर्ज या 25,000, जो भी कम हुआ सरकार देगी।

यह भी पढ़ें : बुराड़ी सुसाइड केस में आया आखिरी वीडियो सामने,सुसाइड का सामान लाते दिखा परिवार

कुमारस्वामी ने किसानों के कर्ज माफ किए जाने की घोषणा कर चुनाव पूर्व किया हुआ अपना वादा पूरा किया है। जेडीएस के चुनावी घोषणा पत्र में यह वादा किया गया था। बजट पेश होने से पहले राहुल गांधी ने ट्वीट कर ये उम्‍मीद जताई थी कि बजट में किसानों की कर्ज माफी का एलान हो सकता है।

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News