IBC-24

ट्रेड वार, अमेरिका और चीन की लड़ाई का अंजाम भुगतेगी सारी दुनिया

Reported By: Sanjeet Tripathi, Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 07 Jul 2018 03:50 PM, Updated On 07 Jul 2018 03:50 PM

वाशिंगटन। अमेरिका में ट्रंप प्रशासन के चीनी उत्पादों पर 34 अरब डॉलर का इंपोर्ट ड्यूटी का फैसला अमल में आते ही दुनिया के दो बड़े देशों के बीच ट्रेड वार शुक्रवार से शुरु हो गया है। पहले चीन के आयात पर 25 फीसदी टैरिफ लगाने के अमेरिकी फैसले के बाद चीन ने भी अमेरिका से आने वाले 545 वस्तुओं पर शुल्क लागू कर दिया। चीन का यह फैसला भी 34 अरब डॉलर के अमेरिकी इंपोर्ट पर असर डालेगा। दोनों बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच शुरु हुए इस ट्रेड वार का असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा।

शुक्रवार आधी रात होते ही अमेरिका ने चीनी सामान पर इंपोर्ट ड्यूटी लागू कर दी। वहीं इस कार्रवाई के तुरंत बाद चीन ने भी अमेरिकी इंपोर्ट पर ड्यूटी लागू कर दी। चीन ने पहले ही कहा था कि अगर अमेरिका इसकी शुरुआत करता है तो वह भी पीछे नहीं हटेगा। अमेरिकी चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स इन चाइना के अध्यक्ष विलियम जैरिट ने कहा कि इस ट्रेड वार का कोई विजेता नहीं होगा, लेकिन इससे अमेरिका और चीन के साथ पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी।

यह भी पढ़ें : हनुमान-सीता पर टिप्पणी कर विवादों में आए बर्खास्त आईपीएस संजीव भट्ट

अमेरिका में चीनी सामान पर नए ड्यूटी लागू होने से पहले ट्रंप ने कहा कि अगर चीन बदले में कार्रवाई करता है तो अमेरिका जल्दी ही 16 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर भी कर बढ़ाकर लगा देगा।

वेब डेस्क, IBC24

 

Web Title : Trade War :

ibc-24